अच्छी खबर: समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर 100 साल पुराने ब्रिज की जगह नए पुल पर दौड़ेंगी ट्रेनें, जानिए- खासियत

Samastipur Dharbhanga Rail Bridge

डेस्क: बिहार के रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है, अच्छी इसलिए क्योंकि अब बिहार के समस्तीपुर, दरभंगा क्षेत्र वासियों को बाढ़ के चलते ट्रेन से आवागमन करने में परेशानियां नहीं होगी। नए साल में क्षेत्रवासियों को सौगात जो मिलने वाली है। जानकारी के मुताबिक, नए साल में बूढ़ी गंडक पर सौ वर्ष पुराने ब्रिज की जगह नया पुल मिलने जा रहा है। इसका निर्माण कार्य आखिरी फेज में है मार्च तक इस पर ट्रेनें दौड़ने लगेंगी।

बताते चलें कि समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के समस्तीपुर मुक्तापुर के बीच हर वर्ष बाढ़ आने के कारण इस रेल ट्रैक पर बाढ़ का पानी जम जाता था, इसके चलते आवागमन करने में काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। क्योंकि यह रेल ब्रिज करीब 100 साल पुराना है, यूं कहें तो अंग्रेजों के जमाने से ही बना है। खतरा बढ़ते ही कई कई दिनों तक इस रूट पर ट्रेनों के परिचालन को पूरी तरह बंद कर दिया जाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

बता दे की अब नए वर्ष के साथ ही इस रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए सौगात की बात है कि गंडक पर पुल का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है, 182.80 मीटर इस नए पुल पर गाटर चढ़ाने का काम पूरा होने के बाद रेलवे ट्रैक बिछाने का काम भी आखिरी फेज में है। अधिकारियों मिली जानकारी के मुताबिक, जल्द ही विभागीय जांच के बाद सीआरएस निरीक्षण का काम कराया जाएगा, वहीं सब कुछ समय अनुसार हुआ तो नए वर्ष में मार्च से पहले इस पर ट्रेनों का परिचालन भी शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें   Darbhanga Airport रच दिया इतिहास! बना देश का सबसे सफलतम हवाई अड्डा, जानिए डिटेल में..