झमाझम बारिश से हुई बिहार की सुबह, आज से 3 दिनों तक पटना सहित इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

Bihar Weather Update

न्यूज डेस्क : बिहार में मानसुनी घने काले बादल फिर से आसमान में छाने लगा है। पटना मौसम विभाग की माने तो मौसम ट्रफ लाइन बिहार के दक्षिणी हिस्से से होकर गुजर रही है। जो धीरे-धीरे पूरे बिहार सक्रिय होने की संभावना जताई जा रही है। बताते चलें कि मानसून सोमवार को गंगानगर, हिसार, दिल्ली, अलीगढ़, फुरसतगंज, गया, बांकुरा और वहां से दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी से मिल रही है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान पटना समेत मध्य व उत्तर बिहार के अनेक स्थानों पर बारिश के आसार हैं। साथ ही अगले 48 से 72 घंटों के दौरान पूरे प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश, मेघ गर्जन व आकाशीय बिजली चमकने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

बिहार के इन जिलों के लिए अलर्ट जारी! पटना मौसम विभाग की मानें तो मानसून धीरे-धीरे सक्रिय होती जा रही है। इसी को लेकर विभाग ने 30 जुलाई तक राज्य के पूर्वी-पश्चिमी चंपारण, उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व, दक्षिण-पश्चिम जिलों को लेकर ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है। यानी कि 38 जिला के लिए अलर्ट जारी किया गया। इन जगहों पर भारी बारिश, आकाशीय बिजली चमकने व वज्रपात का पूर्वानुमान है। अलर्ट के दौरान सबसे अधिक बचाव वज्रपात से जरूरी है। इस मौसम में वज्रपात से काफी लोगों की जान जा चुकी है।

बिहार में बीते 24 घंटे में यहां ज्यादा बारिश हुई: पटना मौसम विज्ञान के वैज्ञानिक संजय कुमार की मानें तो मानसून ट्रफ लाइन के बिहार से गुजरने से अच्‍छी बारिश के आसार हैं। वही बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्णिया में 62.4 मिमी, बिहारशरीफ में 34.8 मिमी, भागलपुर के कहलगांव में 33.4 मिमी, बांका के कटोरिया में 31.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

You cannot copy content of this page