January 26, 2022

बिहार बनेगा Ethanol उत्पादन का हब, इस जिले में खुलेगी पहली फैक्ट्री, 5 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार- जानिए

hub of ethanol production

डेस्क: बिहार में एथेनॉल (Ethanol) को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार लगातार नए नए क्षेत्रों में फैक्ट्री की स्थापना करवा रही है। खासकर, जब से उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने इस पद को संभाला है, तब से लेकर लगातार एथेनॉल को बढ़ावा देने का काम कर रही है, एथेनॉल उत्पादन से बिहार के किसानों के साथ-साथ रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे।

इसी बीच उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन कहा की बिहार के भोजपुर में एथेनॉल की पहली फैक्ट्री खुलेगी, बिहार में 45 लाख टन मक्का का उत्पादन हो रहा है। इसके अवशेष से राज्य में बड़े पैमाने पर एथनॉल का उत्पादन किया जाएगा। आगे उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से बिहार के 5 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। इसके लिए पांच लाख लोन और 5 लाख रुपये अनुदान दिये जाएंगे। इस योजना के तहत 8 हजार युवाओं को रोजगार के लिए अनुदान व लोन राशि मुहैया कराई जायेगी।

आगे उन्होंने कहा कि 2025 तक बिहार उद्योग और कल-कारखाने के मामले में किसी भी राज्य से पीछे नहीं रहेगा। राज्य में उद्योग-धंधे लगाने के लिए वे देश भर का भ्रमण कर रहे हैं। उद्योगपतियों से यहां उद्योग लगाने की अपील कर रहे हैं। आवश्यकता पड़ी तो इसके लिए वे देश से बाहर विदेशी भी जाएंगे। वही बिहार में फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना की स्वीकृति मिल गई है। इसके लिए 35 करोड़ की एसआईपी ( की स्वीकृति मिली है।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …