January 21, 2022

बिहार के इन जिलों में बनेंगे 5 नए शानदार बिजली ग्रिड, जानिए- कब तक बनकर होगा तैयार..

electricity grid bihar

डेस्क: बिहार में अब बिजली की किल्लत नहीं होगी, क्योंकि राज्य सरकार ने इसके लिए समाधान निकाल लिया है, जानकारी के मुताबिक, राज्य में 5 नए बिजली ग्रिड बनाए जाएंगे, वही प्रस्तावित इन ट्रांसमिशन ग्रिडों को बनाने के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से राशि की मांग की है। बता दे की बिहार ने केंद्र सरकार से बैकवर्ड रीजन ग्रांट फंड (BRGF) मद में बकाया राशि में से 490 करोड़ की मांग की है, ताकि इन ग्रिडों का निर्माण हो सके।

बता दे की बिजली कंपनी ने बीते दिनों ही औरंगाबाद जिले के दाउदनगर और नवीनगर, गया जिले के भोरे और बाराचट्टी के अलावा बगहा में ग्रिड बनाने का निर्णय लिया। जिसमे 132/33 केवी की क्षमता के ट्रांसमिशन ग्रिड का प्रस्ताव कंपनी ने नीति आयोग को भेजा। वही खबर की माने तो यह बिजली ग्रिड बनाने के लिए दावा की गई राशि 490 करोड़ के समर्थन में आवश्यक दस्तावेजों की मांग की।

बताते चले की जिन जिलों में नए बिजली ग्रिड का निर्माण कराया जाएगा, उसमे गया, औरंगाबाद, पश्चिमी चम्पारण के अलावा आसपास के जिलों को भी लाभ होगा। अभी इन जिलों में ट्रांसमिशन ग्रिड अधिक दूरी पर है। ऐसे में जब बिजली आपूर्ति व्यवस्था में कोई खराबी आती है तो न केवल ये जिले बल्कि इससे सटे आसपास के जिलों में भी उसका असर होता है। इन पांचों ग्रिडों के निर्माण से सूबे में बिजली आपूर्ति व्यवस्था और बेहतर हो जाएगी।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल