पटना में बनेगा एक और नया शानदार बस स्टैंड, जानिए- कब और कहाँ बनेगा और क्या होगा खास..

Patna New Bus Stand

डेस्क: राजधानी पटना में इन दिनों विकास की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है, लगातार नए-नए क्षेत्रों में कहीं सड़क तो कहीं अंडरपास, कहीं ओवरब्रिज तो कहीं एक्सप्रेसवे., बता दे कि विगत दिनों पहले पटना में तीसरे बस स्टैंड का निर्माण कराया गया था, लेकिन अब खबर आ रही है कि राजधानी पटना में चौथा बस स्टैंड खुलेगा, क्योंकि पाटलिपुत्र बस स्टैंड पर बसों का लोड ज्यादा पड़ गया है,

बता दे को इस बस स्टैंड के निर्माण को लेकर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है, यह नया बस स्टैंड पटना एम्स के पास ही बनाया जाएगा, इसके लिए जमीन देख कर निर्धारित कर लिया गया है और अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। नये बस स्टैंड के तैयार हो जाने के बाद पटना में तीन बस स्टैंड हो जाएंगे और पहले से चल रहे दो स्टैंड पाटलीपुत्र और बांकीपुर, पर यात्रियों का लोड घटेगा।

बता दे कि सरकार की इस पहल से पटना की जनता स्वागत कर रही है, यहां एक साथ 700 से अधिक बसों को पार्क किया जा सकेगा। बस स्टैंड का विस्तार करने के लिए सरकार द्वारा 17 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। बुडको द्वारा स्टैंड में यात्रियों के लिए सारी सुविधाएं शीघ्र ही शुरू करने का आश्वासन भी दिया गया है।

नए बस स्टैंड से यह के लिए बस खुलेगी: बता दें कि पटना एम्स के पास जो तीसरा बस अड्डा बना है, वहां से अलग-अलग जिलों के लिए बस से खुलेगी,यह से बक्सर, भभुआ, विक्रमगंज, आरा, पालीगंज, औरंगाबाद, सासाराम समेत कई जिलों के लिए  के बस चलाई जाएंगी। इस स्टैंड के शुरू हो जाने से पाटलिपुत्र बस स्टैंड पर यात्रियों का लोड बहुत कम हो सकेगा। अभी, पाटलिपुत्र बस स्टैंड से हर दिन लगभग 2000 से ज्यादा बसे चलाई जाती हैं। एक और बस स्टैंड बन जाने के बाद 400 बसों को वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा। इससे यात्रियों की सुविधाएं बढ़ जाएंगी और लोड भी कम हो जाएगा,

अलग-अलग राज्यों के लिए भी बस खुलेगी: बता दें कि यह बस स्टैंड से सिर्फ बिहार के जिला ही नहीं बल्कि यूपी झारखंड समेत विभिन्न शहरों के लिए बस मिलेगी, जिसमे गोरखपुर, लखनऊ, सिलीगुड़ी, जयपुर, सूरत, अहमदाबाद, दिल्ली, वाराणसी, कोलकाता, जैसे स्थानों के लिए यात्रियों को बस सेवा की सुविधा मिलेगी। आइएसबीटी से राज्य पथ परिवहन निगम की बसें खुलेंगी।  भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद बस पड़ाव को एक ही परिसर में कर दिया जाएगा और एक प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा। इस बस स्टैंड के अलावे राज्‍य पथ परिवहन निगम के द्वारा लंबी दूरी की कुछ बसें बांकीपुर बस पड़ाव से खुलती रहेंगी।

You may have missed

You cannot copy content of this page