बिहार में गंगा नदी के हर 40 वें KM पर बनेगा शानदार पुल, 62 लेन के 18 नए पुलों का निर्माण कार्य जारी..

Bridge

डेस्क: सूबे की सरकार इन दिनों सड़क मार्ग को दुरुस्त करने के लिए लगातार नए नए प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, अब वह दिन दूर नहीं जब बिहार के हर 40 किलोमीटर पर एक नया पुल दिखेगा, उक्त बातें पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा। उन्होंने बताया कि गंगा नदी पर 12 पुल स्वीकृत हो चुके हैं, जेपी पुल के बगल में ही नया फोरलेन ब्रिज की भी स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

जानकारी के लिए आपको बता दें की 100 सालों के ट्रैफिक प्लान के साथ गांधी सेतु के दोनों लेन का निर्माण कार्य 2024 तक पूरा हो जाएगा, मोटरसाइकिल और साइकिल से यात्रा करने वाले लोगों के लिए पुल पर अलग से व्यवस्था की जा रही है, पुल के स्पेन में केबलिंग की भी व्यवस्था की गई है, जिसके तहत किसी भी तरीके का पाइप लाइन बिछाया जा सकता है, गांधी सेतु के समानांतर बन रहे गंगा ब्रिज के तैयार होने से पटना और से हाजीपुर की कनेक्टिविटी और भी बढ़ जाएगी।

बिहार गंगा घाट क्षेत्र में सिर्फ पुल ही नजर आएंगे: बताते चलें कि महात्मा गांधी सेतु के पुराने स्ट्रक्चर को बदल कर नया स्टील का सुपरस्ट्रक्चर बनाने के साथ-साथ बिहार में गंगा नदी पर 18 नए पुलों का निर्माण किया जा रहा है, वही गांधी सेतु से ठीक बगल में सिक्स लेन ब्रिज बनाया जा है, गांधी सेतु के 10 किलोमीटर (KM) डाउनस्ट्रीम में कच्ची दरगाह बिदुपुर पुल का निर्माण कराया जा रहा है, जेपी सेतु के समानांतर नए पुल बनने का प्रस्ताव है और उसी के 10 किलोमीटर पश्चिम दिघवारा में सिक्स लेन पुल बनाया जाना है। बख्तियारपुर से ताजपुर फोरलेन पुल का निर्माण कार्य जारी है, वही पटना को बेगूसराय से जोड़ने वाली राजेंद्र सेतु के समानांतर सिक्स लेन ब्रिज बनाया जा रहा है।

हर 40 KM पर एक पुल बनेगा: सबसे खुशी की बात यह है, मुंगेर पुल का उद्घाटन भी अगले महीने दिसंबर के 25 तारीख को किया जाएगा, वही भागलपुर को खगड़िया से जोड़ने वाली अगवानी घाट से सुल्तानगंज फोरलेन ब्रिज का निर्माण कार्य जारी है, विक्रमशिला सेतु के समानांतर फोरलेन पुल बनाया जा रहा है। मनिहारी से साहेबगंज भी नया फोरलेन पुल का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। मंत्री की माने तो बिहार में पहले गंगा नदी पर हर 40 किलोमीटर पर एक पुल होगा, पहले बिहार में 10 लेन के सिर्फ 4 पुल थे और आज 62 लेन के 18 नए पुलों का निर्माण कार्य जारी है।

You cannot copy content of this page