बिहार में खुलेंगे 8 हजार नए कौशल विकास केंद्र, 20 लाख युवाओं को मिलेगा लाभ…

Skill Development Centre : बिहार के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर निकलकर सामने आई है. दरअसल, नीतीश सरकार सभी 38 जिलों में 8000 कौशल विकास केंद्र खोलने जा रही है. इन कौशल विकास केंद्रों में युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण के साथ-साथ इंटर्नशिप करने का भी मौका भी मिलेगा. आर्थिक सहायता के लिए केंद्र सरकार से भी बिहार सरकार मदद लेगी.

हाल में श्रम संसाधन विभाग के तहत बिहार कौशल विकास मिशन और सेक्टर स्किल काउंसिल के बीच एक अनुबंध हुआ है. इस अनुबंध के अनुसार, बिहार में 20 लाख युवाओं को बाजार आधारित मांग के हिसाब से प्रशिक्षण दिया जाएगा.

वही, काउंसिल के विशेषज्ञों ने सूबे के युवाओं के लिए कौशल विकास, इंटर्नशिप और रोजगार व्यवस्था किए जाने पर जोर दिया है. विशेषज्ञों ने नीतीश सरकार को बताया की दिया है कि प्रशिक्षित युवाओं से विभिन्न सेक्टर में कुशल कर्मचारियों की आवश्यकता की पूर्ति होगी और रोजगार के भी अवसर बढ़गे.

बता दे की बिहार श्रम संसाधन विभाग के द्वारा शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार को लेकर एक कार्य योजना तैयार की गयी है. इसमें महिलाओं के कार्य की भागीदारी पर भी जोर दिया गया है. जानकारी मिली है केंद्र सरकार द्वारा भी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के अपग्रेडेशन पर लगाया जा रहा है, इसमें बिहार के 27 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शामिल किए गए हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now