Bihar

खुशखबरी! बिहार में होगी 7000 शिक्षकों की बहाली, महिलाओं को मिलेगा खूब आरक्षण, जानें- सबकुछ…

Bihar Teacher Recruitment : नीतीश सरकार ने एक बार फिर से बिहार के विद्यार्थियों को बड़ा तोहफा दे दिया है. जी हाँ..बिहार में जल्द ही प्रारंभिक विद्यालयों में 7,279 विशेष शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा रोस्टर क्लीयरेंस कराया जा रहा है। अगले सप्ताह तक विभाग द्वारा इससे संबंधित अधियाचना बिहार लोक सेवा आयोग को भेजा जाएगा।

केवल इन लोगों को मिलेगा फायदा

बता दे की इनमें पूर्ण दृष्टिबाधित, विशेष अधिगम दिव्यांगता, बहु दिव्यांगता, प्रमस्तिष्कीय पक्षाघात, श्रवण बाधित, वाच्य और भाषा दिव्यांगता, बौद्धिक दिव्यांगता और स्वलीनता संबंधित शिक्षक शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक, कक्षा-1 से 5वीं कक्षा तक के लिए 5,534 और कक्षा-6 से 8वीं तक के लिए 1,745 शिक्षकों के नियुक्ति होगी हैं।

इस संबंध में प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र ने सूबे के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को रोस्टर क्लीयरेंस करने के निर्देश दिया है। निर्देश के मुताबिक सभी पद मूल कोटि के होंगे। इसके साथ ही 50% आरक्षण के हिसाब से रोस्टर क्लीयरेंस करने को कहा गया है। विशेष शिक्षक के कुल पदों में 50% आरक्षित पद महिलाओं के लिए होंगे।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button