खुशखबरी! Bihar Police Constable की निकली 21,000 से अधिक वैकेंसी, जानें- योग्यता और सैलरी….

Bihar Police Vacancy 2023 : बिहार पुलिस की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। दरअसल बिहार की युवा पुलिस में भर्ती होने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं इसके बावजूद भी वैकेंसी के अभाव में उनकी मेहनत सफल नहीं हो पाती लेकिन अब राहत भरी खबर है। बिहार पुलिस में कुल 21391 पदों के लिए वेकेंसी जारी की गई है। इन पदों पर भर्ती के लिए 9 जून को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया। इस भर्ती में इच्छुक अभ्यर्थी अधिकारिक वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर 20 जून से आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 20 जून से शुरू होकर 20 जुलाई 2023 तक चलेगी। आवेदन की तिथि समाप्त होने के बाद आवेदनों की जांच की जाएगी और जिन अभ्यर्थियों के आवेदन अमान्य पाए जाएंगे। उनके लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का स्तर 10वीं कक्षा या बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के समकक्ष स्तर का होगा।

लिखित परीक्षा इतने प्रतिशत लाना जरूरी

जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा में 30 फीसदी से ज्यादा अंक लाना अनिवार्य होगा। विज्ञापन में स्पष्ट किया गया है कि लिखित परीक्षा अंतिम योग्यता सूची का आधार नहीं होगी, बल्कि शारीरिक दक्षता परीक्षा, मातृ परीक्षण आदि की अर्हता होगी। प्रत्येक आरक्षण या अनारक्षित श्रेणी के पदों की संख्या के अनुसार 5 गुना उम्मीदवारों की संख्या का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जाएगा। शिक्षक भर्ती की तरह बिहार का नागरिक होना अनिवार्य नहीं है, इसके लिए भारतीय नागरिक आवेदन कर सकते हैं।

अधिकतम आयु है इतना

आयु का निर्धारण मैट्रिक या समकक्ष प्रमाण पत्र के अनुसार किया जाएगा। इसके लिए भी कट ऑफ डेट 1 अगस्त 2022 रखी गई है। सामान्य वर्ग के पुरुष और महिलाओं के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष निर्धारित की गई है। इसी प्रकार पिछड़ा वर्ग वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग वर्ग के पुरूषों के लिए न्यूनतम आयु 18 एवं अधिकतम आयु 27 वर्ष रखी गई है। पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 28 वर्ष रखी गई है।