नितीश सरकार का बड़ा फैसला,अब क्लास 6 से लेकर 8 वीं तक बच्चे भी जाएंगे स्कूल – बांटे जाएंगे मास्क

bihar school reopens from 8 february

bihar school reopens from 8 february

डेस्क : देश के अन्य राज्यों में स्कूली बच्चे वापस सड़कों पर आते-जाते नजर आने लगें हैं। ऐसे में कई स्कूल खुल गए हैं और बिहार में पढ़ रहे 6 से 8 तक के बच्चों के स्कूल खुलने की खबर आ रही है। यह बच्चे 8 फरवरी से स्कूल जाने लगेंगे और इसकी अनुमति भी सरकार ने दी है। एक क्लास की 50 प्रतिशत ही आबादी रखने के आदेश दिए हैं और जो बचे हुए बच्चे हैं उनको अगले दिन स्कूल आना होगा। इसके लिए बच्चो को अपने अभिभावक को एक लिखित सहमिति भी लेनी होगी। अगर अभिभावक स्कूल भेजने से मना कर देते हैं तो बच्चो को स्कूल जाने की इजाज़त नहीं मिलेगी।

यह निर्णय आपदा प्रभंधन के तहत लिया गया है। इस बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार मौजूद थे जो इस बैठक का नेतृत्व कर रहे थे। बता दें की नौवीं से बारहवीं तक के छात्र 10 जनवरी के बाद से ही स्कूल जाने लगे थे। लेकिन, बच्चो की संख्या काफी कम थी और मात्र 3 प्रतिशत बच्चे ही स्कूल परिसर में आ रहे थे। सरकारी स्कूल में बच्चों को मास्क भी दिया जाएगा और बाकी सुविधा जैसे चल रही थी वह भी नियमित रूप से दी जाएंगी। स्कूल परिसर में मौजूद सभी लोग यह सुनिश्चित करेंगे की बच्चे सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करें।

पहली क्लास से पांचवी क्लास तक स्कूल नहीं खुलेंगे और 8 फरवरी का इंतजार अब सभी को है जिसमें यह देखा जाएगा की आखिर कोरोना के क्या हालात हैं। अगर हालात सहीं हैं तो ही पाँचवी तक के बच्चो के लिए स्कूल खुलेंगे। कोरोना काल के चलते करीब 9.5 महीने के लिए स्कूल – कॉलेज बंद किये गए थे। इससे बच्चो की पढ़ाई पर काम असर पड़ा क्यूंकि स्कूल ने सारा पाठ्यक्रम ऑनलाइन पढ़ाना शुरू कर दिया था। बच्चों के स्कूल जाने के इस निर्णय से कई अभिभावक खुश हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page