बेगूसराय के बाल वैज्ञानिक प्रशांत ने पर्यावरण अनुकूलता का मॉडल बनाकर हासिल किया प्रथम स्थान

बेगूसराय : बच्चों में छुपी वैज्ञानिक प्रतिभा को उभारने के उद्देश्य शुक्रवार को बीएसएस कॉलेजिएट प्लस टू स्कूल में 48वीं जिला स्तरीय विज्ञान, गणित और पर्यावरण प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में 456 बच्चों ने पर्यावरण अनुकूल सामाग्री, स्वास्थ्य, स्वास्थ्य-रक्षा और स्वच्छता, इंटर ऐक्टिव सॉफटवेयर, ऐतिहासिक विकास, गणितीय मॉडल विषय पर बिना खर्च के चार सौ मॉडल बनाकर प्रस्तुत किए गए।

जिसमें सर्वोतम छात्र का पुरस्कार उच्च विद्यालय राजवाड़ा के छात्र प्रशांत कुमार को एवं सर्वोतम विद्यालय का पुस्कार बीएसएस कॉलेजिएट को मिला। पर्यावरण अनुकूल समाग्री में बीएसएस हाई स्कूल राजवाड़ा के प्रशांत कुमार का मॉडल प्रथम, एपीएस नावकोठी की रिंकी कुमारी का मॉडल द्वितीय और एमआरजेडी कॉलेज के दुर्गेश राज का मॉडल तीसरे स्थान पर रहा। स्वास्थ्य-रक्षा और स्वच्छता में डीएवी के उत्पल राज का मॉडल प्रथम, रवि राज का मॉडल द्वितीय और हाई स्कूल नीमाचांदपुरा के प्रेम कुमार का मॉडल तीसरे स्थान पर रहा।

इंटर ऐक्टिव सॉफटवेयर में उत्क्रमित उच्च विद्यालय शोकहरा के ओम निशांत का मॉडल प्रथम, उच्च विद्यालय बरौनी के अंकित का मॉडल द्वितीय और उत्क्रमित उच्च विद्यालय खरमौली की उजाला कुमारी का मॉडल तीसरे स्थान पर रहा। ऐतिहासिक विकास में एमआरेजेडी कॉलेज की दिव्या प्रथम, मीरजापुर चांद का अरविंद कुमार द्वितीय और उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय रचियाही का विकास तीसरे स्थान पर रहा।

गणितीय मॉडल में बीएसएस कॉलेजिएट के शिवम का मॉडल प्रथम रहा। अन्य विषयों में नेहा कुमारी प्रथम, धर्मजीत कुमार दूसरे और रूपेश कुमार तीसरे स्थान पर रहे। इस मौके पर चयन कमेटी के निर्णय बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण, डीपीओ राजकमल, बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के संयुक्त सचिव डॉ. सुरेश प्रसाद राय एवं जिलाध्यक्ष उमानंद चौधरी ने विजेताओं के बीच पुरस्कार वितरण किया।