यात्रा से पहले रद्द की गई कई स्पेशल ट्रेनें, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

railway

डेस्क : जैसा कि पूरा देश वाकिफ है की किस तरीके से लॉक डाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों को पैदल ही अपने राज्यों की ओर आना पड़ा था और ऐसे में उन्हें किसी भी तरह की सुविधा मुहैया नहीं करवाई गई थी। भारत सरकार के लिए वह क्षण बेहद ही शर्मनाक था परंतु ऐसे में कुछ समय बाद जब कोरोनावायरस पर काबू पाया गया है तो भारत सरकार और भारतीय रेलवे ने मिलकर कुछ ट्रेनें चलवाई थी।ऐसे में शुरुआत उन्होंने अपनी माल गाड़ियों से करा था और धीरे धीरे करते हुए वह सवारियों के लिए भी ट्रेन की सुविधा चालू कर पाए थे। समय के साथ-साथ रेलवे ने अपनी स्पेशल ट्रेनें चालू की थी। जिनको फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन भी बोला जाता है इन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन की लिस्ट काफी लंबी चौड़ी होती है।

ऐसे में अनेकों यात्रियों के साथ ट्रेनों का चल पाना असंभव प्रतीत होता है जिस कारण भारतीय रेलवे ने क्लोन ट्रेन भी चलाई। जरूरी बात यहां पर यह है कि फेरबदल होने की वजह से छह फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन और दो क्लोन ट्रेन को रद्द किया गया है। भारतीय रेलवे की तरफ से यह सूचना दी गई है कि जब तक वह अगला आदेश नहीं दे देते हैं तब तक कोई भी ट्रेन नहीं चलेगी और जो ट्रेन रद्द की गई हैं उनके चलने का तो सवाल ही नहीं उठता।

रद्द की गई ट्रेन में से ट्रेन नंबर 03293 क्लोन स्पेशल ट्रेन 1 नवंबर से बंद कर दी गई है यह ट्रेन पटना से दिल्ली के बीच का सफर तय करती है। इसी के साथ 03294 स्पेशल दिल्ली ट्रेन को भी बंद कर दिया गया है। लखनऊ से दिल्ली के बीच का सफर तय करने वाली गाड़ी नंबर 04421 भी रद्द कर दी गई है। साथ ही गाड़ी संख्या 04422 फेस्टिवल स्पेशल क्लोन ट्रेन 6 नवंबर तक के लिए रद्द कर दी गई है। जो यात्री मां वैष्णो देवी का सफर तय करने वाले थे उनको भी अपना यह सफर रद्द करना होगा 5 नवंबर तक क्योंकि मां वैष्णो देवी कटरा जाने वाली गाड़ी नंबर संख्या 04401 भी बंद है। दिल्ली से भटिंडा जाने वाली गाड़ी 04519 भी रद्द कर दी गई है जिसकी तारीख 7 नवंबर है।

You cannot copy content of this page