बिहार में ठण्ड का कहर जारी, न्यूनतम पारा गिरा निचे, सुबह और शाम लगातार चल रही हैं सर्द हवाएं

weather of bihar

weather of bihar

डेस्क : भारत के उत्तर राज्यों में ठंड का कहर चल रहा है, ऐसे में उत्तर की ओर से बर्फीली हवाएं लगातार बह रही हैं। बीते चार-पांच दिनों से धूप खिलने की वजह से कई राज्यों में राहत देखने को मिली है। इसी के साथ बिहार का तापमान सामान्य से कभी ऊपर कभी नीचे चल रहा है। बिहार के दो मूलभूत इलाके पटना और गया में इस वक्त तापमान सामान्य से नीचे चला गया है। जिसकी वजह से ठंड बढ़ गई है आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में पटना का कम से कम तापमान 10 डिग्री से नीचे लुढ़क गया है।

साथ ही पिछले कई दिनों से तापमान 9 डिग्री के आसपास चल रहा है जो कि रात का तापमान है अब वह 6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है जिसकी वजह से ठंड का सितम जारी है। गया पिछले एक हफ्ते से राज्य का सबसे ठंडा जिला बना हुआ है, जिसके चलते गया के लोग आग जलाते और हाथ सेकते नजर आ रहे हैं। साथ ही जिले के पास मौजूद अन्य जिले भी ठंडे अनुभव हो रहे हैं। बात करें हवा की तो सुबह और शाम शीत लहर अपनी मध्यम गति से चल रहीं हैं।

धूप ने राहत तो दी है लेकिन आने वाले समय में तापमान के गिरने की आशंका बनी हुई है जिस कारण धूप घट सकती है एवं कोहरा बढ़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार 10 जिले ऐसे हैं जिनका तापमान सामान्य से नीचे जा चुका है। जिसमें पहले नंबर पर गया 4 डिग्री सेल्सियस, दूसरे नंबर पर पटना 5.8 डिग्री सेल्सियस उसके बाद पूर्णिया का तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस मुजफ्फरपुर का 9.9 डिग्री सेल्सियस छपरा में तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस फारबिसगंज का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस, डेहरी में 9 डिग्री सेल्सियस, मधुबनी में 7.3 डिग्री सेल्सियस, नालंदा में 7.3 डिग्री सेल्सियस से 9.1 डिग्री सेल्सियस आ गया है।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले चार-पांच दिनों के लिए तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा साथ ही उड़ीसा के ऊपर चक्रवात के बादल छाए हुए हैं जिस कारण बिहार राज्य के उत्तरी इलाके में और पश्चिम इलाके में हवाएं थमने का नाम नहीं ले रही है और अगर आने वाले समय में कोहरा बढ़ा तो यह कोहरा उड़ीसा के चक्रवात से ही पनप सकता है।

You cannot copy content of this page