पटना में मिलेगा पारदर्शी रसोई गैस, देखते ही जान जाएंगे कितनी है गैस, जाने इस आधुनिक एलपीजी सिलेंडर की खासियत

Transparent Gas Cylinder in Patna

डेस्क : पटना वालो के लिए अच्छी खबर है। अब महिलाएं पारदर्शी कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल कर सकेंगी। यह गैस सिलेंडर पहले वाले नार्मल एलपीजी सिलेंडर से अधिक हल्‍का और काफी आकर्षक है। पटना की 5 गैस एजेंसियों के पास यह आधुनिक पारदर्शी गैस सिलेंडर उपलब्ध है। मालूम हो कि सभी गैस एजेंसियां इंडेन की हैं। वहीं अक्टूबर तक अधिकतर गैस एजेंसियों में यह उपलब्ध रहेगा। पटना के अलावा राज्य के दूसरे बड़े शहरों में भी इसे लांच करने हेतु तैयारी तेजगति से शुरू कर दी गई है। वर्तमान में राजधानी पटना के गायघाट स्थित ज्योति कलश, कंकड़बाग की अंजलि फ्लेम, मीठापुर की शहीद गणेश गैस और राजधानी इंटरप्राइजेज में स्मार्ट कंपोजिट रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध हो गया है।

बिहार के अन्‍य बड़े शहरों में होगा उपलब्‍ध यह आधुनिक रसोई गैस लाल सिलेंडर से ज्यादा सुरक्षि‍त है। इसकी खास एक खास बात यह है कि इस सिलेंडर के भीतर के गैस बाहर से ही दिखती है। जिससे सिलेंडर खाली होने पूर्व ही पता चल जाएगा कि गैस समाप्त हो गया है। बिहार एलपीजी वितरक संघ के महासचिव डा. रामनरेश सिन्हा ने बताया कि 1 सप्ताह में शहर के अधिकतर एजेंसियों में कंपोजिट सिलेंडर उपलब्ध हो जाएगा। वहीं अक्टूबर तक सभी एजेंसियों मेंपहुंच जाएगा। राज्य के अन्य जिलों में भी यह उपलब्ध कराने की इंडियन आयल कारपोरेशन की योजना है।

26 सितंबर को लांच किया था पटना में बतातें चके कि 26 सितंबर को स्मार्ट कंपोजिट सिलेंडर को इंडियन आयल कारपोरेशन के कार्यकारी निदेशक विभाष कुमार के द्वारा पटना में लांच किया गया था। इस अवसर पर महाप्रबंधक एलपीजी उदय कुमार, साथ ही एलपीजी बिक्री प्रमुख राहुल दीक्षित, बिहार-झारखंड की मुख्य प्रबंधक योजना एवं समन्वय वीणा कुमारी उपस्थित रही। वीणा कुमारी ने बताया कि चरणबद्ध तरिके से राज्य में इस स्मार्ट गैस सिलेंडर का विस्तार होगा। ।

स्मार्ट कंपोजिट सिलेंडर की खासियत

  1. वजन की बात करें तो मात्र 16 किलो है, जिसमें 10 किलो गैस रहेगी
  2. दाम सिर्फ 692.50 रुपये
  3. सिक्योरिटी मनी के रूप में 3350 रुपये लिया जाएगा
  4. वहीं पांच किलो के सिलेंडर लेने के लिए 363 रुपये देने पड़ेंगे
  5. पारदर्शी कंपोजिट सिलेंडर पूर्ण रूप से सुरक्षित है
You cannot copy content of this page