बेगूसराय के 13 परीक्षा केंद्रों पर 14 एवं 21 मार्च को होगी सिपाही भर्ती परीक्षा, डीएम ने अधिकारियों को किया ब्रीफ

DM Begusarai

न्यूज डेस्क, बेगूसराय : शनिवार को कारगिल विजय सभा भवन में केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती, बिहार द्वारा आयोजित सिपाही के पद पर चयन हेतु दिनांक 14 एवं 21 मार्च लिखित परीक्षा को शांतिपूर्ण, स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त कराने के उद्येश्य से प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों तथा केद्राधीक्षकों को जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने ब्रीफ किया।

इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने कहा कि शांतिपूर्ण, स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त जिला प्रशासन की जिम्मेदारी है इसलिए सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी ससमय अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंचकर अपने निर्धारित कर्तव्यों का शत-प्रतिशत निर्वहन करना सुनिश्चित करेंगे। जिला पदाधिकारी ने बताया कि उक्त परीक्षा जिले के 13 परीक्षा केंद्रों पर दिनांक 14 एवं 21 मार्च, 2021 को दो पालियों में आयोजित किये जायेंगे । जिसमें प्रथम पाली 10 बजे पूर्वाहन से 12 बजे मध्याहन तक एवं द्वितीय पाली 2 बजे अपराहन से 4 बजे अपराहन तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा केंद्र पर प्रथम पाली के अभ्यर्थियों का रिपोर्टिंग टाइम पूर्वा. 9 बजे पूर्वाहन है द्वितीय पाली के अभ्यर्थियों का रिपोर्टिंग टाइम अप. 01 बजे निर्धारित है।

किसी भी परीक्षार्थी को ई-प्रवेश पत्र एवं फोटो पहचान पत्र के बिना किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 20 मिनट पूर्व परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति होगी। इसी प्रकार परीक्षा अवधि के अंतिम 30 मिनट में किसी भी परीक्षार्थी को टॉयलेट , शौचालय जाने की अनुमति नहीं दी जाए एवं परीक्षा समाप्त होने तक किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिला पदाधिकारी ने कहा कि पर्षद द्वारा प्राप्त मार्गदर्शिका के अनुसार, किसी भी परीक्षार्थी को ई-प्रवेश पत्र पर कुछ भी लिखने तथा नकल करने या उद्धरण लेने की अनुमति नहीं होगी।

यदि कोई परीक्षार्थी, परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार के कदाचार अपनाने अथवा नकल करने का प्रयास करता है तो उसकी पात्रता रद्द कर दी जाएगी। परीक्षार्थी को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा कक्ष में मोबाईल फोन/ किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। यदि कोई परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में मोबाईल फोन/किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ पकड़ा जाता है तो उसे लिखित परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। पररूपधारण धारण कर परीक्षा में शामिल होना दंडनीय अपराध है। यदि ऐसा कोई फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा जाता है तो उसके विरुद्ध आपराधिक धाराओं में कांड दर्ज कराया जाएगा।

जिला पादधिकारी ने सभी केंद्रधीक्षको को परीक्षा केंद्रों में कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दने के साथ ही परीक्षा अवधि के दौरान यातायात संधारण हेतु पुलिस उपाधीक्षक (यातायात) एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, बेगूसराय सदर को आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों के आवागमन के कारण बस स्टैंड, चौराहा तथा रेलवे स्टेशन पर काफी भीइ़ अपेक्षित है। ऐसे में सभी आवश्य तैयारियों पूर्व में ही कर लेने का निर्देश दिया गया। जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी, बेगूसराय को सभी संबंधित परीक्षा केंद्रों के आसपास परीक्षा अवधि तक द.प्र. सं. की धारा-144 लागू करते हुए उसके अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। परीक्षा के सफल संचालन हेतु जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जिसका दूरभाष संख्या-06243-222835 है।

You may have missed

You cannot copy content of this page