बिहार में शिक्षकों की कमी होगी दूर, जल्द ही बहाल होंगे रिटायर्ड शिक्षक

Teacher Salary Hike

न्यूज डेस्क : बिहार मे नये शैक्षणिक सत्र 2020-21 में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए 5628 हाइस्कूल और इंटर काॅलेजों में केंद्र और राज्य सरकार के रिटायर्ड शिक्षकों को संविदा पर रखा जायेगा. इन स्कूलों में वे मध्य स्कूल भी शामिल हैं, जहां इस साल नौवीं की पढ़ाई शुरू होनी है. इस संबंध में शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है. इसके लिए औपचारिक तौर पर संकल्प प्रभावी किया गया है.

संकल्प में ऐसे शिक्षकों की नियुक्ति के लिए गाइडलाइन बनायी गयी है. ऐसे शिक्षकों को प्रत्येक कार्यदिवस के लिए 900 रुपये दिये जायेंगे. हालांकि, एक माह में अधिकतम 22,500 रुपये मिलेंगे. ऐसे शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जल्दी ही शुरू की जायेगी. शिक्षा विभाग ने इस नियम को प्रभावी करने के लिए पहले के दो संकल्पों को विलोपित कर दिया गया है. उल्लेखनीय है कि इन स्कूलों में पढ़ाने के लिए 32,916 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के पद सृजित किये गये हैं, लेकिन तकनीकी अड़चनों की वजह से नियोजन प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है.

नये संकल्प के मुताबिक संविदा पर नियुक्त होने वाले ऐसे शिक्षकों को किसी तरह के सरकारी भत्ते नहीं दिये जायेंगे. अगर इनका कार्य असंतोषजनक पाया गया तो एक माह की पूर्व सूचना देकर एक माह का मानदेय देकर संविदा समाप्त कर दी जायेगी. इन शिक्षकों को सेवा शुरू करने से पहले एक शपथपत्र देना होगा कि वह भविष्य में किसी तरह का दावा नहीं करेगा.

You may have missed

You cannot copy content of this page