बेगूसराय में मुस्लिम कलाकारों ने केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर बनाया भव्य पंडाल..

Kedarnath Temple Pandal in Bakhri : बिहार के बेगूसराय जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर बखरी अनुमंडल स्थित पुरानी दुर्गा मंदिर के समीप पश्चिम बंगाल से आए मुस्लिम के कलाकारों ने हिंदू धर्म के पवित्र धाम केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर हु-बहू शानदार पंडाल बनाकर सामाजिक सौहार्द का नया उदाहरण पेश किया है.

बताया जाता है कि पश्चिम बंगाल से आए 20 मुस्लिम कलाकारों ने करीब एक महीना में केदारनाथ मंदिर का प्रारूप तैयार किया है. सबसे खास बात यह है कि पंडाल निर्माण कार्य में मुस्लिम कलाकारों ने अपनी तरफ से भी 5 लाख रूपये खर्च किए. हालांकि, पंडाल के डिजाइन का गेट बनाने में करीब 13 लख रुपए खर्च हुए.

जानकारी के मुताबिक, मोहम्मद प्यारे नाम के टेंट हाउस संचालक ने केदारनाथ मंदिर का भव्य पंडाल बनाने का जिम्मा उठाया. जिसमें उन्होंने करीब 8 लाख रुपए की डिमांड की…मंदिर कमेटी के लोग इस बात को मान भी गए. लेकिन कारीगर नहीं मिलने के कारण काम ठप हो गया. फिर मोहम्मद प्यारे ने पश्चिम बंगाल से 20 कारीगर को पंडाल निर्माण हेतु बुलाया और करीब 30 दिनों में केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर भव्य पंडाल बनकर तैयार हो गया.

मालूम हो कि तंत्र-नगरी कही जाने वाली बखरी स्थित पुरानी दुर्गा मंदिर इन दिनों चर्चा में हैं. एक ओर बखरी के करीब 600 साल पुरानी दुर्गा मंदिर तंत्र सिद्धि के लिए प्रसिद्ध है तो दूसरी ओर मुस्लिम कलाकारों ने केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर भव्य पंडाल बनकर सामाजिक सौहार्द का एक नया उदाहरण पेश किया है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now