‘यास’ तूफान को लेकर मौसम विभाग ने फिर जारी किया अलर्ट, अगले 48 घंटे तक 30-40 KM प्रति घण्टे की रफ्तार से

Yash Alert Bihar

न्यूज डेस्क : बंगाल की खाड़ी से उतपन्न होकर अति गंभीर चक्रवात “यास” बिहार में तूफान मचाये हुए है। उड़ीसा पश्चिम बंगाल तट से बुधवार को पार करने के बाद यह कमजोर हो गया है। वर्तमान में यह एक कम दबाव के क्षेत्र” (Well Marked Low Pressure Area) के रूप में झारखंड और उसके सटे बिहार के ऊपर स्थित है। इसके और कमजोर पड़ने और उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने का पूर्वानुमान है। कल यानि 28 मई को यह बिहार और उससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश पर कम दबाव के क्षेत्र के रूप में संस्थापित हो जाएगा।

चुकी चक्रवाती सिस्टम अब कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में हो गया है। अतः इससे संबंधित मौसम की भी तीव्रता कम हो गई है। इस कम दबाव के मौसमी सिस्टम के कारण पुरे राज्य में अगले 48 घंटो तक हल्के से मध्यम तीव्रता की बारिश होने की संभावना है। जबकि एक दो स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इस दौरान हवा की अधिकतम गति 30 से 40 KMPH की होंगी। जोकि चक्रवात के दौरान होने वाली हवा की गति से काफी कम होगी। इसके साथ ही राज्य के दक्षिण तथा पूर्वी भागों में अगले 24 घन्टे और उत्तरोतर राज्य के मध्य भाग में कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली/ठनका की चेतावनी है।

चुकि हल्के से माध्यम तीव्रता की बारिश लगातार जारी रहेगी जिसके परिणाम स्वरूप कुछ निचले क्षेत्र में जल जमाव या बाढ़ जैसी स्थित बन सकती है। अतः राज्य के नागरिको को उचित सावधानी बरतने के सलाह दी जाती है।

You cannot copy content of this page