बिहारवासियों के लिए खुशखबरी : रोपवे की सैर कर ले सकेंगे मंदार की वादियों का मजा, आज CM करेंगे उद्घाटन

Rope Way Bihar

न्यूज डेस्क : बिहार में लगातार केंद्र व राज्य सरकार के नेतृत्व में पर्यटन क्षेत्रों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी बीच बिहार में पर्वत सैलानियों के लिए एक बहुत बड़ी खबर सामने आई है। बता दें कि बिहार में फिलहाल नालंदा जिला स्थित राजगीर में सैलानियों के लिए रोप-वे सुचारू रूप से चल रहा है, लेकिन इसी बीच खबर आ रही है कि बिहार में दूसरा रोप-वे भी बनकर तैयार हो चुका है। आज मंगलबार के दिन बिहार के सीएम नीतीश कुमार इसका उद्घाटन करेगे।

जानकारी के मुताबिक, बांका जिला स्थित 700 फीट की ऊंचाई बौंसी के मंदार में देश-विदेश से भ्रमण को आने वाले सैलानी जल्द ही रोपवे का आनंद ले सकेंगे बता दें कि पहले जहां सैलानियों को इस पर्वत पर चढ़ने के लिए करीब 2 से ढाई घंटे का समय लगता था, लेकिन रोप-वे बन जाने से मात्र चार मिनट में सैलानी यात्रा तय कर सकेंगे। रोप-वे निर्माण कंपनी राइट्स के सीनियर इंजीनियर रोप-वे का फाइनल ट्रायल कर रहे हैं। एमडी के निर्देश के बाद रोप-वे की पुरानी इंजन को बदल कर नया लगा दिया गया है। नए इंजन से ट्रायल भी सफल रहा है। इसके अलावा रोप-व केबिन से उतरने के लिए स्थाई प्लेटफार्म का भी निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। उल्लेखनीय हो कि बांका के मंदार पर्वत पर रोप-वे निर्माण का शिलान्यास सितंबर 2017 में तत्कालीन मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने 8 करोड़ की लागत से किया था।

बरहाल, हो की इस रोप-वे का निर्माण कार्य एक साल में तैयार करने का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन तकनीकी कारण और फिर बीते डेढ़ साल के कोरोना और लॉकडाउन के चलते काम में देरी हुई। रोप-वे का ट्रेवल लेंथ 377.36 मीटर है। रोप-वे में एक केबिन पर सवार होकर चार लोग एक साथ पर्वत के शिखर पर पहुंच सकेंगे। जल्द ही प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद पर्यटकों के लिए रोप-वे का संचालन शुरू किया जाएगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page