अप्रैल माह से बिहार भर में बढ़ जाएगा बिजली का रेट, जानिये किन उपभोक्ताओं को होगा फायदा

Electric Prepaid Meter

न्यूज डेस्क : बिहार भर में नए वित्तीय वर्ष में बिजली की दर में बढ़ोत्तरी की जाएगी । नया वित्तीय वर्ष अप्रैल माह से शुरू हो जाएगा । नये वित्तीय वर्ष से राज्य भर में बिजली की दरों में 0.63 फीसदी की वृद्धि की गई है। बताते चलें कि बिजली वितरण कंपनियों ने 9.22 फीसद बिजली दर बढाने को लेकर विद्युत विनियामक आयोग के पास प्रस्ताव भेजा था । इस आशय पर बिहार राज्य विद्युत विनियामक आयोग के अध्यक्ष शिशिर सिन्हा से शुक्रवार को दक्षिण बिहार पॉवर डिस्ट्रीव्यूशन कम्पनी तथा उत्तर बिहार पॉवर डिस्ट्रीव्यूशन कंपनी के प्रस्ताव पर बिजली दर वृद्धि का फैसला सुनाया है।

जनता पर बढ़े बिजली दर का क्या होगा असर राज्य भर में बढ़ने बाले बिजली दर से जनता को अब ज्यादा बिजली बिल भुकतान करना पर सकता है। हालांकि बिजली विनियामक आयोग ने बिजली टैरिफ की नई दरों का एलान किया है। वह बगैर सब्सिडी के है। बाद सरकार अगर सब्सिडी की घोषणा करती है । तो टैरिफ में कमी आ सकती है।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर बाले को होगा फायदा हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि विनियामक आयोग के निर्णय के बाद बिजली उपभोक्ताओं को फायदे भी होंगे । स्मार्ट प्रीपेड मीटर बाले बिजली उपभोक्ता को तीन फीसदी की छूट मिलेगी । आयोग ने फैसले को स्वीकार किया है। जिसमें तीन स्लैब बनाया गया है। बताते चलें कि प्रीपेड मीटर के लगने के बाद बिजली उवभोक्ताओं को अवैध तरीके से मिलने बाले फर्जी बिजली बिल से भी मुक्ति मिल जाएगा ।

You cannot copy content of this page