कोरोना को छिपाएं नहीं, लक्षण दिखने पर नजदीकी चिकित्सा केंद्र पर कराएं जांच, डीएम बेगूसराय ने की लोगों से अपील

DM Begusarai

डेस्क : बेगूसराय जिले में कोविड-19 कोरोना संक्रमण मरीजों को देखते हुए जिला अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा के नेतृत्व में कारगिल विजय भवन में एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें उन्होंने करोना मामले में अत्यधिक वृद्धि को देखते हुए महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। वही जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभारी पदाधिकारी के रूप में शिव शंकर प्रसाद को नियुक्त किया गया। साथ ही अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, बखरी तथा नोडल पदाधिकारी के रूप में मो. कमरे आलम को नियुक्त किया गया। इसके अलावा अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, बखरी को प्रतिनियुक्त किया गया है।

जिलावासियों से जिलाधिकारी ने की महत्वपूर्ण अपील: जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि यदि किसी व्यक्ति मेंं कोविड-19 संक्रमण के लक्षण यथा खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ या अन्य लक्षण परिलक्षित होने पर तुरंत स्थानीय/नजदीकी प्राथमिक चिकित्सा केंद्र से तत्काल संपर्क करें। साथ ही यदि किसी व्यक्ति को कोविड-19 के संबंध में जानकारी/परामर्श/शिकायत दर्ज करानी हो तो वे जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या का उपयोग कर सकते हैं।

आगे उन्होंने बताया जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 संक्रमित मरीजों को समुचित चिकित्सीय सुविधा/परामर्श उपलब्ध कराना है। इस हेतु सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी/कर्मी को निदेशित किया गया है कि क्षेत्र से प्राप्त होने वाले सूचना के आलोक में कोरोना संक्रमित व्यक्ति/पीड़ित व्यक्ति को चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। पीड़ित मरीज की स्थिति गंभीर होने पर चिकित्सा कक्ष में प्रतिनियुक्त चिकित्सक/पारा मेडिकल कर्मी पीडित मरीज को नजदीकी सरकारी अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दूरभाष पर अविलंब सूचित करते हुए उन्हें चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

सभी पदाधिकारियों को यह भी निदेशित किया गया है कि मरीज को यदि अस्पताल में ईलाज की आवश्यकता हो तो जिला अस्पताल से समन्वय स्थापित कर उन्हें अस्पताल में दाखिल करवाने संबंधी आवश्यक कार्रवाई करेंगे तथा इसकी सूचना आईसोलेशन सेंटर के नोडल पदाधिकारी को देंगे। इसके साथ ही वैसे कोरोना संक्रमित व्यक्ति, जो होम आइसोलेशन में है, उनसे प्रतिदिन दूरभाष पर संपर्क कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त करेंगे तथा इसकी पंजी भी संधारित करने का निर्देश दिया गया है। आगे उन्होंने बताया कि जिला के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/सभी अंचल पदाधिकारी/सभी थानाध्यक्ष/ओ.पी.अध्यक्ष को विदेश/अन्य राज्यों से आने वाले व्यक्ति, जिसमें कोरोना संक्रमण के मामले होने की सूचना प्राप्त होती है, ऐसी सूचनाओं को संकलन कर संबंधित चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक कार्रवाई हेतु तत्काल सूचना उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया है।

साथ ही जिला स्वास्थ्य प्रबंधक, बेगूसराय (9334192763/9473191869) एवं सिविल सर्जन, बेगूसराय (9470003084) को भी तत्काल सूचना देने का निर्देश दिया गया है। सभी पदाधिकारियों को यह भी निदेशित किया गया है कि मेडिकल रिस्पांस टीम/प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा संबंधित पीड़ित व्यक्ति का जांच कर लिया गया है। इसके साथ ही संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों के उपाधीक्षक/प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को जिला नियंत्रण कक्ष से सूचना प्राप्त होते ही तत्काल संबंधित मरीज के चिकित्सा हेतु चिकित्सा दल/चिकित्सा कर्मी को उनके घर भेजने का निर्देश दिया गया है। उन्हें चिकित्सीय दल के साथ जरूरी दवाएं, चिकित्सीय उपकरण एवं अन्य आवश्यक सुविधाएं की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है।

You cannot copy content of this page