जिला बाल संरक्षण ईकाई के अधीन संचालित विभिन्न बाल गृहों का DM ने किया निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश

DM begusarai'

न्यूज डेस्क : जिला अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने जिला बाल संरक्षण ईकाई के अधीन संचालित विभिन्न गृहों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के करने उपरांत उन्होंने बताया समाज कल्याण विभाग अंतर्गत जिला बाल संरक्षण ईकाई के अधीन जिले में संचालित विभिन्न गृहों के सुचारू रूप से संचालन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिला निरीक्षण समिति द्वारा बालगृह, विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान एवं बालिका गृह का निरीक्षण किया गया।

शुक्रवार को निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने गृहों की सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति,शैक्षणिक विकास तथा मनोरंजन की व्यवस्था सहित विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया। तथा विभागीय निर्देश के आलोक में सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने का निर्देश देने के साथ-साथ गृह में आवासित शारीरिक एवं मानसिक रूप से दिव्यांग बालक,बालिकाओं पर विशेष ध्यान देने का भी निर्देश दिया। आगे उन्होने बताया कि बालगृह में कुल 21 बच्चे आवासित हैं, जिसमें से 03 बच्चे पूर्ण रूप से स्वस्थ पाए गए, जबकि 18 बच्चे मानसिक रूप से दिव्यांग हैं। जिला पदाधिकारी ने इन सभी बच्चों के शैक्षणिक विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के उपरांत मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चों की शिक्षा के लिए राज्य कार्यालय से समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया गया।

इसी प्रकार स्टोर रूम एवं बाथरूम के निरीक्षण के क्रम में आवश्यक कमियों को दूर करने के साथ-साथ आवासित बच्चों के कपड़ों के रख-रखाव हेतु अलग-अलग कैबिनेट के निर्माण करने का निर्देश दिया गया।

You cannot copy content of this page