जिले में नौ केंद्रों पर शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त वातावरण में संपन्न होगी डिप्लोमा की परीक्षा- डीएम

DM SP Begusarai

न्यूज डेस्क : बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद के पत्र के आलोक में जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। जिले में डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (DCECE) की ओर से नामांकन के लिए 25 और 26 सितंबर को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। शुक्रवार को जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर उक्त बात की सूचना दी। उन्होंने बताया कि जिले के 9 परीक्षा केंद्रों पर इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा स्वच्छ कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो, इसके लिए विभिन्न अधिकारियों को संबंधित दिशा और निर्देश दिए गए। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग, अभ्यर्थियों का सैनिटाईजेशन, धर्मल स्कैनिंग, प्रवेश द्वार पर सोशल डिस्टॅशिंग के अनुपालन कराते हुए उनके सुरक्षित प्रवेश एवं सीधे परीक्षा कक्ष तक पहुंचने हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई संबंधित केंद्राधीक्षक के सहयोग से करेंगे।

कदाचार रोकने के लिए किए गए ये उपाय: आगे उन्होंने बताया कि परीक्षा कक्ष में किसी भी तरह के कदाचार/इम्पसॉनेशन को रोकने के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं की गई है। इसके तहत परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक जैमर लगाए जाने के साथ-साथ परीक्षा केंद्रों पर बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन की जाएगी जिसमें अभ्यर्थियों के अंगूठे के निशान, ओएमआर शीट के बारकोड तथा फोटो कैप्चर की व्यवस्था की गई है। बायोमेट्रिक आइडेटिफिकेशन के दौरान बायोमेट्रिक डिवाइस द्वारा प्रत्येक अभ्यर्थी का यंब इम्प्रेसन लेने के पहले डिवाइस को सैनिटाईज किया जाएगा।

परीक्षा केंद्रों पर इन चीज पर रहेगी पाबंदी: जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा कक्ष में मोबाइल/ब्लूटूथ/किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गजट आदि पर रोक रहेगी। एडमिट कार्ड पर छपे फोटो, जो केंद्राधीक्षक के पास उपलब्ध रहता है, से परीक्षार्थी के चेहरे का रैंडम चैकिंग करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि इम्प्रसोनेशन नहीं हो सके। उड़नदस्ता दल में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी को भी निदेश दिया गया कि वे अपने आवंटित परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करेंगे तथा परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी के चेहरे के मिलान एडमिट कार्ड में लगे फोटो से रैंडम चैंकिंग करेंगे तथा यदि कोई अभ्यर्थी इम्परसोनेशन कर रहा हो तो उसे तुरंत गिरफ्तार कर लें।

कुल कितने परीक्षार्थी होंगे शामिल: बता दे की 25 सितंबर को आयोजित होने डिप्लोमा-सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 11 बजे से 1.15 बजे तक आयोजित होगी। इसमें कुल कुल 7510 शामिल होंगे। वही 26 सितंबर को भी 11 बजे से 1.15 बजे तक आयोजित विषय समूह पी.एम. में कुल 9528 तथा अप 02 बजे से 4.15 बजे तक आयोजित विषय समूह पी. एम. एम. में कुल 2273 अभ्यर्थियों को शामिल होना है।

You may have missed

You cannot copy content of this page