बेगूसराय में रसोइयों ने सरकार के प्रति निकला गुस्सा, कहा- सौतेला व्यवहार कर रही

बखरी/ बेगूसराय : रविवार को राष्ट्रीय मध्यान्ह भोजन रसोईया फ्रंट के तत्वाधान में संगठन के प्रदेश सचिव मोहम्मद शाकिल उर्फ मुन्ना भाई के नेतृत्व में प्रधानमंत्री पोषण योजना के अंतर्गत प्राथमिक व मध्य विद्यालय में कार्यरत रसोइयों की बैठक मध्य विद्यालय शकरपुरा में आयोजित किया गया।बैठक का संचालन अर्जुन पासवान ने किया।

बैठक में रसोइयों के अधिकारों एवं कर्तव्यों के प्रति जागरूक किया गया। रसोइयों की समस्याओं को सूचीबद्ध किया गया एवं संगठन के तरफ से माननीय उच्च न्यायालय पटना में दाखिल याचिका केस नंबर सीडब्लूजेसी 18288/ 2018 रसोइयों के पक्ष में कोर्ट द्वारा दिए गए निर्णय की जानकारी दिया गया। उपस्थित रसोइयों को संबोधित करते हुए संगठन के प्रदेश सचिव ने कहा कि सरकार रसोइयों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है जिसको लेकर संगठन के सदस्य रसोइयों में घोर निराशा और सरकार के प्रति गुस्सा है।

माननीय उच्च न्यायालय में संगठन के याचिका पर अपने निर्गत आदेश में कहा है कि कार्यरत रसोइयों को न्यूनतम मजदूरी पाने का अधिकार है। सरकार न्यूनतम मजदूरी तो दूर इनका वर्तमान में मिलने वाला अल्प मानदेय भी तीज त्योहार पर भुगतान नहीं कर रही है। जिससे रसोइयों के सामने भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है ।

उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि रसोइयों का शोषण करना सरकार को महंगा पड़ेगा। उन्होंने तत्काल बकाया मानदेय एवं मानदेय दस हजार प्रत्येक माह देने की मांग किया। बैठक को मोहम्मद याकूब, अर्जुन पासवान, बबीता देवी, रानी देवी, सीता देवी ,अफसाना आदि ने संबोधित किया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now