28 January 2023

बेगूसराय : गंगा नदी पर मटिहानी-शाम्हो पुल बनने का रास्ता साफ, केंद्र सरकार ने प्रदान की स्वीकृति..

samho matihani pul

Matihani-Shamho Bridge : बेगूसराय में गंगा पर एक और नए शानदार पुल के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। बता दे की केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बेगूसराय (Begusarai) के मटिहानी (Matihani ) से शाम्हो के बीच नये पुल (Samho Matihani Pul) के निर्माण को अपनी स्वीकृति भी प्रदान कर दी है। इस आशय का प्रस्ताव सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नेशनल हाईवे आथिरटी आफ इंडिया (NHAI) को भेज दिया है। बेगूसराय में गंगा नदी पर यह तीसरा पुल होगा।

पूरी प्राथमिकता के साथ ही इस काम को आगे बढ़ाया जाए : बेगूसराय के मटिहानी से शाम्हो (Matihani-Shamho Bridge) के बीच गंगा नदी पुल का प्रस्ताव पूर्व में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजा दिया गया था, पर इसे भारतमाला या फिर किसी अन्य योजना के तहत इसे शामिल नहीं किया जा सका था। इसके बाद सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसे NH आरिजनल योजना से अनुमति प्रदान कर दी। मंत्रालय के स्तर पर इस तरह की योजना के लिए 10000 करोड़ रुपये का बजटीय प्राविधान किया जाता है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने NHAI को इस प्रोजेक्ट के संबंध में यह निर्देश दिया है कि पूरी प्राथमिकता के साथ इस काम को आगे बढ़ाया जाये।

पहले भी भेजा गया था प्रस्ताव : सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को बेगूसराय के मटिहानी से शाम्हो (Matihani-Shamho Bridge) के बीच गंगा पुल का प्रस्ताव भी भेजा गया था। तब भारतमाला या फिर किसी अन्य योजना के तहत शामिल भी नहीं किया जा सका था। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने NHAI को इस प्रोजेक्ट के संबंध में यह निर्देश भी दिया है कि पूरी प्राथमिकता के साथ इस काम को आगे भी बढ़ाया जाए।