2 February 2023

Petrol Pump : बस क्लिक में मिलेगा पेट्रोल पंप का लाइसेंस, जानिए -कैसे मिलेगा…

Petrol Pump Kaise Khole

डेस्क : सरकार ने पेट्रोल पंपों के लिए लाइसेंस हासिल करने की प्रक्रिया में बदलाव किया है। पहले पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल पंपों का विज्ञापन करती थीं। इसके बाद लोग आवेदन करेंगे। तब किसी को नहीं पता था कि पेट्रोल स्टेशन का लाइसेंस किसे मिला और किसे नहीं. प्रभावशाली लोगों को आमतौर पर पेट्रोल स्टेशन के लाइसेंस मिलते थे, और आम जनता देखती रहती थी। लेकिन अब सरकार ने व्यवस्था को पूरी तरह से बदल दिया है.

जो हकदार होंगे उन्हें अब पेट्रोल स्टेशन का लाइसेंस मिलेगा। आने वाले समय में देश में हजारों पेट्रोल पंप लाइसेंस जारी होने जा रहे हैं। लोगों के पास अब उद्यमी बनने का अच्छा अवसर होगा। पेट्रोल पंप लाइसेंस प्राप्त करने के बदले नियम हैं। (paperless) लाइसेंसिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इसे पेट्रोलियम नियम, 2002 के तहत पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (PESO) के माध्यम से लॉन्च किया गया है। इसने इस महीने की शुरुआत में नियमों के तहत पेट्रोलियम परिवहन के लिए सड़क टैंकरों के लिए कागज रहित आवेदन और लाइसेंस की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

विभाग ने एक बयान में कहा कि कागज रहित प्रक्रिया की शुरुआत के बाद से अब तक 300 से अधिक लाइसेंस जारी किए जा चुके हैं। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में आवेदकों को SMS और E-mail के माध्यम से प्रासंगिक सूचनाएं भेजी जाएंगी। पूरी प्रक्रिया की कोई छपाई नहीं होगी और न ही आवेदन को भौतिक रूप से भेजा जाएगा।

License जारी होने के बाद, सूचना इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजी जाएगी। पेट्रोल पंप खोलने के लिए ये योग्यताएं पेट्रोल पंप खोलने के लिए न्यूनतम योग्यता नियम बनाए गए हैं। पेट्रोल स्टेशन डीलरशिप प्रक्रिया ऑनलाइन होने के बाद भी लोगों के पास ये योग्यता और कुछ अन्य चीजें होनी चाहिए।

देश की कोई भी सरकार या ब्लू पेट्रोलियम कंपनी नियमों के तहत सिर्फ पेट्रोल पंपों को लाइसेंस दे सकती है। नियमों के तहत पेट्रोल पंप खोलने के इच्छुक लोगों की उम्र 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए। साथ ही पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास 10वीं पास सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

पेट्रोल पंप खोलने वाली जमीन अगर स्टेट हाईवे या नेशनल हाईवे पर हो तो उसका साइज 1200 वर्ग मीटर से 1600 वर्ग मीटर के बीच होना चाहिए। अगर आप किसी शहरी क्षेत्र या शहर में पेट्रोल पंप का लाइसेंस चाहते हैं तो जमीन का आकार 800 वर्ग मीटर से कम नहीं होना चाहिए। एक पेट्रोल पंप खोलने में करीब 15 लाख रुपये से 30 लाख रुपये का खर्च आता है।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए जमीन के कागजात पूरी तरह सही होने चाहिए।

  • अगर आप कृषि भूमि पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपको उसे गैर कृषि भूमि में बदलना होगा।
  • अगर पेट्रोल पंप खोलने के लिए जमीन नहीं है तो दूसरों की जमीन पर उनकी सहमति से आवेदन किया जा सकता है। यदि आपके पास जमीन नहीं है, तो आपको जमीन मालिक से कोई आपत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है।
  • पट्टे की जमीन पर पेट्रोल पंप भी खोले जा सकते हैं। पेट्रोल स्टेशन पर पेट्रोल बेचने में कितना खर्च आता है? पेट्रोल स्टेशन चलाने में कई महत्वपूर्ण दैनिक खर्च शामिल हैं।

इसमें पेट्रोल स्टेशन चलाने की लागत के साथ-साथ वित्त लागत भी शामिल है। यदि इन लागतों को हटा दिया जाता है, तो पेट्रोल पंप बेचे गए पेट्रोल पर लगभग 2 से 3 रुपये का लाभ कमाते हैं। यदि प्रतिदिन 5,000 लीटर पेट्रोल बेचा जाता है, तो पेट्रोल पंप औसतन 10,0 रुपये कमा सकते हैं।

पेट्रोल स्टेशनों पर डीजल बेचकर जितना कमाते हैं, पेट्रोल स्टेशनों से डीजल बेचकर भी अच्छी कमाई करते हैं। अगर डीजल से भी सारा खर्चा काट लिया जाए तो वह 2 रुपये प्रति लीटर तक कमा सकता है। अगर आप रोजाना 5,000 लीटर डीजल बेचते हैं तो आप रोजाना 10,000 रुपये तक कमा सकते हैं।