बेगूसराय के बखरी में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत चलाया गया सफाई अभियान…

बखरी/बेगूसराय : लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत शनिवार को उत्क्रमित इंटर कॉलेज लौछे बागवान में सफाई अभियान चलाया गया एवं स्कूली छात्र-छात्राओं को हाथ धुलाई के बारे में स्वच्छता पर्यवेक्षक रामचरण महतो के द्वारा बताया गया कि हमें स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता जरूरी है और स्वच्छता के लिए हमें हाथ की भी नियमित साफ-सफाई पर ध्यान देना जरूरी है ।

उन्होंने बताया कि बहुत सारे लोग खाना खाने से पहले या कोई गंदगी साफ करने के बाद जल्दबाजी में अपने हाथों की सफाई करते हैं जो अच्छी तरह से साफ नहीं हो पता है ,हाथों में गंदगी नाखून के अंदर जमा रहता है और फिर वह भोजन के माध्यम से हमारे पेट में जा सकता है और फिर हम लोग बीमार हो सकते हैं।

इसलिए हाथों की सफाई हमें अवश्य करनी चाहिए। हाथों की सफाई शौच के बाद, खाना खाने से पहले, बच्चों का माल साफ करने के बाद ,खाना बनाने से पहले,बच्चों को दूध पिलाने से पहले हमें अच्छी तरह अपने हाथों को कीटाणु नाशक साबुनों से अच्छी तरह साफ करनी चाहिए। मौके पर विद्यालय प्रधान भगवान पासवान, शिक्षक कैलाश कुमार, सोनू कुमार,स्वच्छता कर्मी सिकंदर दास ,दीपक कुमार, लखी देवी, रामबालक सदा इत्यादि लोग थे