देश दुनिया में घरेलू हिं सा में 2.6 % की वृद्धि, नागरिक कल्याण संस्थान ने जारी किया हेल्पलाइन नम्बर

Domestic

न्यूज डेस्क : कोरोना महामारी ने रफ्तार से दौड़ रही दुनिया को स्थिर कर दिया है। जिससे देश दुनिया में महिलाओं के साथ होने बालों घरेलू हिंसा में 2.6 प्रतिशत की वृद्वि आयी है। जिसे रोकने के लिए नागरिक कल्याण संस्थान ने जुम एप डिजिटल के द्वारा वेविनार का आयोजन किया । इस वेविनार में बेगूसराय सदर प्रखण्ड क्षेत्र की महिलाएं शामिल हुई । इस वेविनार में मनोवैज्ञानिक विषेशज्ञ प्रो अमिता कुमारी ने बताया कि लाॅकडाउन के उपरांत पति पत्नी का ज्यादा साथ रहना एक दूसरे से अपेक्षा की उम्मीद ज्यादा हो रही है। आर्थिक तंगी मानसिक रुप से परिवारों को डिप्रेशन में ला रहा है।

पहले पति का घर से ज्यादा बाहर रहना होता था, इसलिए कम बात होने के कारण अपने अपने कार्य को रुटीन के साथ करते थे। लेकिन, अब घर में एक दूसरे की कमी देखना बच्चों के जरुरत को पुरा नहीं कर पाना एवं आवश्यकता के पूर्ति में असमर्थ होने के कारण से ज्यादा पति अपने गुस्से को पत्नी पर ही उताड़ दे रहे है। घरेलू हिंसा मानसिक , शारीरिक , सेक्सुअल सभी तरह के हो रहे है। जिसे धैर्य समझदारी से रोका जा सकता है। साथ ही परिवार के साथ धार्मिक चैनल को देखना संगीत एंव सकारात्मक सोच के सहारे चलने की जरुरत है। आप जब भी परेशानी महसूस करें तो पडो़सी के परिवार को देखें लगेगा वो आपसे ज्यादा आर्थिक परेशानी में चल रहे है। साथ ही परिवार में खुश रहने व हंसने से शारिरीक मानसिक इम्युनिटी की वृद्वि होती है। जिससे हम कोरोना जैसे महामारी से भी लड़ने की क्षमता में ताकत प्रदान करेगी।

प्रो अमिता ने वेविनार में महिलाओं से आग्रह किया कि एक पक्ष के गुस्से आने से दूसरे पक्ष को शांति से बात सुनकर ज्यादा बहस या जबाब नहीं देना चाहिए । धैर्य समझदारी से काम लेने की जरुरत है । साथ ही पुरुष से भी आग्रह कि है अपनी आर्थिक तंगी का प्रताड़ना महिलाओं पर ना दें। वेविनार में लगभग 27 प्रतिभागी ने भाग लिया एवं उनसे सोशल मिडिया पर सकारात्मक बातों को रखकर पति पत्नी एक ही सिक्के के पहलू है। एक दूसरे के बिना परिवारिक जीवन का कोई मूल्य नहीं है। अभियान चलाकर रोकने का आग्रह किया गया।

इस मौके पर संस्थान के सचिव संजय गौतम ने कहा कि सबसे ज्यादा प्रताड़ित महिलाएं व बच्चे मानसिक रुप झेल रहे है । संस्था लगातार प्रत्येक प्रखण्ड का अलग अलग वेविनार आयोजित हर दो दिन के अंतराल में करेगा।। ताकि धरेलु हिंसा में कमी आ सके । एवं अपने आपको सुरक्षित महसूस करें किन्हीं महिला को परेशानी हो कानूनी सामाजिक मदद के लिए संस्थान ने हेल्पलाइन नं जारी किया है। नम्बर क्रमशः अमिता कुमारी 9955223260 अनुराधा कुमारी 8877036936 संस्थान का 9471455366 है। इस मौके पर सरिता कुमारी, रेखा कुमारी , मंजु कुमारी, सत्यभामा देवी , भावना कुमारी , राधा कुमारी , संजू कुमारी, प्रतिमा कुमारी ने भाग लिया ।

You cannot copy content of this page