Begusarai News

High-Speed Flying Train : महज 60 मिनट में Delhi से Patna, गजब है ये Bullet Train…

High-Speed Train Project : भारत सरकार के द्वारा रेल व्यवस्था को और तंदुरुस्त करने के लिए आधुनिक तरीके से काम किया जा रहा है. देखा जाए तो अब धीरे-धीरे भारत के सभी क्षेत्र में नई वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) का परिचालन शुरू हो चुका है. इसके बाद जल्द ही मुंबई से अहमदाबाद के बीच हाई स्पीड बुलेट (Mumbai-Ahmedabad High Speed ​​Bullet Train Project) का परिचालन शुरू होगा इसका भी काम तेजी से किया जा रहा है

आपको बता दे की भारत में मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली हाई स्पीड बुलेट ट्रेन (Mumbai-Ahmedabad High Speed ​​Bullet Train) की गति लगभग 250-300Kmph रहने की संभावना है. ऐसे में भारत के साथ ही दुनिया के अन्‍य देशों में भी हाई-स्‍पीड ट्रेन ट्रेन प्रोजेक्‍ट (High-Speed Train Project) पर काम चल रहा है. पड़ोसी देश चीन सुपर हाई-स्‍पीड ट्रेन प्रोजेक्‍ट (High-Speed Train Project) पर काम कर रहा है.

चीन ने हाई-स्‍पीड बुलेट ट्रेन (High-Speed Train Project) का सफलतापूर्वक ट्रायल किया है. इस ट्रेन की रफ्तार 1000Kmph बताई जा रही है. चीन में इसे हाई-स्‍पीड फ्लाइंग ट्रेन (High-Speed Flying Train) के नाम से पुकारा जाने लगा है. ट्रायल रन में यह ट्रेन 1000Kmph की रफ्तार से फर्राटा भरने में सफल रही है.

अगर ये अल्‍ट्रा हाई-स्‍पीड बुलेट ट्रेन (Ultra High-Speed ​​Bullet Train) भारत में चलने लगे तो कई शहरों की दूरियां मिनटों में तय करना संभव हो सकेगा. पटना से दिल्‍ली की दूरी 1 घंटे में तो दिल्‍ली से हावड़ा की यात्रा 1.5 घंटे में तय की जा सकेगी.

आपको बता दें कि दिल्‍ली-हावड़ा रूट पर भी बुलेट ट्रेन (Delhi to Howrah Bullet Train Project) चलाने की योजना है. फिलहाल, अहमदाबाद से मुंबई के बीच हाई-स्‍पीड ट्रेन (Mumbai-Ahmedabad High Speed ​​Bullet Train Project) चलाने की परियोजना पर काम चल रहा है.

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button