January 24, 2022

बिहार की बेटी पहाड़ चढ़ मारी दहाड़ – बोली चढूँगी और 7 सबसे ऊंचे पहाड़

बिहार की रहने वाली मिताली प्रसाद ने सबसे ऊंची चोटी माउंट अकोंकागुआ (6962 मीटर) पर अकेले ही जाकर फतह पायी है , और ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला है। मिताली ने 13 जनवरी घुप अँधेरे की ठंडी रात को इस पर्वत पर भारत का तिरंगा लहराया , और उसके बाद पटना के विश्व विद्यालय का भी झंडा लहराया है। आपको यह बता दें की यह पहाड़ी बेहद ऊँचे पहाड़ों में मानी जाती है और यह दक्षिण अमेरिका में स्थित है। मितली का लक्ष्य पहाड़ों को चढ़ना है। हाल ही में बीते पिछले वर्ष वह अफ्रीका के किलिमंजारो (तंजानिया) में भारत का झंडा लहरा चुकी है। उनका लक्ष्य 7 महादेश में ऊंचे पहाड़ो पर चढ़कर भारत का तिरंगा फहराने का है। आपको बता दें की मिताली नालंदा जिले के कतरीसराय प्रखंड के मायापुर गांव की है।

कैसा रहा पहाड़ पे चढ़ने का सफर

मिताली का यह सफर 4 जनवरी को तय हुआ था इसके दौरान वह 4 जनवरी को ही इसको अंजाम देने निकल पड़ी थी , मौसम की मार झेलते हुए वह 5 दिन के अंदर पहाड़ चढ़ गयी, ठंडक इतनी थी पर मजबूत हौसलों के आगे -3 डिग्री का टेम्परेचर भी मिताली सहन कर गयी, राशन की भी रास्ते में कमी पड़ गयी थी पर वह नहीं डगमगायी, इस दौरान मिताली ने सपोर्ट और गाइड के लिए किसी को भी अपने पास नहीं रखा था। रास्ते में खुद बना कर खाती थी और सारा भोज उठाकर चढ़ती थी , अब जब मिताली यह सब हासिल कर चुकी है और सही सलामत वापस आगयी है तो उसकी हालत थोड़ी खराब है ठण्ड के कारण हाथ पाँव कम काम कर रहे है। चेहरा भी सूख गया है डॉक्टर का कहना है की मात्र एक हफ्ते में वह तंदरुस्त हो जाएगी।

कर्ज लेकर गयी थी पहाड़ चढ़ने

मिताली कराटे में ब्लेक बेल्ट है , और राज्य के होने वाले खेलकूद पर्वतारोहण में शामिल न होने के कारण कोई भी मदद ना मिली पायी , पटना के बहादुरपुर में वह रहती है। उनके पिता किसान है और मा सर्जिकल बेल्ट बनाती है। इस कामयाबी से सब बेहद खुश है परन्तु पैसे चुकाने के लिए उन्हें मेहनत करनी होगी आखिर बेटी के पहाड़ चढ़ने के लिए कर्जा जो लेना पड़ गया।

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक