बड़ी खबर : महावीर मंदिर न्यास पटना द्वारा बेगूसराय में डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बनाने का फैसला

Mahavir Mandir Patna

न्यूज डेस्क : बेगूसराय में पटना के महावीर मंदिर प्रबंधन ने कोविड मरीजों के इलाज समेत कई सुविधाओं की घोषणा की है। बताते चलें कि मन्दिर न्यास द्वारा संचालित बेगुसराय के कपस्या स्थित महावीर अग्रसेन सेवा सदन को कोविड डेडिकेटेड अस्पताल के रूप में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए डाक्टरों की भी तैनाती कर दी गई है। मिली जानकारी के अनुसार शीघ्र ही अस्पताल में कोरोना मरीजों का इलाज शुरू हो जाएगा।

बताते चलें कि कुछ महीनों पहले ही महावीर मंदिर के द्वारा अग्रेसन सेवा सदन का अधिग्रहण किया गया था । जिस पहले यहाँ सामान्य रोगियों के लिए अस्पताल खोला जाना था। दूसरी तरफ महावीर मंदिर न्यास द्वारा संचालित पटना के महावीर कैंसर संस्थान, महावीर हृदय अस्पताल, महावीर वात्सल्य अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी सेवाओं के कारण उन्हें कोविड अस्पताल में परिवर्तित करना संभव नहीं हो पाया। शुक्रवार को महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल की ओर से बुलाई गई सभी महावीर अस्पतालों के निदेशकों और वरीय चिकित्सकों की बैठक के बाद कोरोना मरीजों के इलाज के लिए बेगुसराय के नये अस्पताल को कोविड अस्पताल के रूप में शुरू करने का निर्णय लिया गया।

लगाये जायेंगे नये ऑक्सीजन प्लांट, कोरोना के गम्भीर मरीजों को निःशुल्क ऑक्सीजन आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि अति महत्वपूर्ण मानवीय दायित्व के तहत मन्दिर की ओर से कोरोना के गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन निःशुल्क मुहैया कराने के लिए भी पहल की गई है। इसके लिए महावीर वात्सल्य अस्पताल परिसर में दो नये ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे। एक में लिक्विड से ऑक्सीजन तैयार होगा और दूसरे में हवा से।

लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट के लिए कोलकाता की कंपनी लिंडे इंडिया लिमिटेड को आर्डर किया गया है। हवा से ऑक्सीजन तैयार करने के लिए औरंगाबाद, महाराष्ट्र की एजेंसी एयरोक्स टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड को आर्डर किया गया है। प्लांट की आपूर्ति होने के बाद दोनों प्लांट चालू होते ही कोरोना मरीजों को निःशुल्क ऑक्सीजन मिलेगा। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि अभी सिलेंडर की अनुपलब्धता के कारण शुरुआत में खाली सिलेंडर लाने पर ऑक्सीजन दिया जाएगा। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा। यह सुविधा केवल कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए है। अस्पताल में सिलेंडर की आपूर्ति होने पर जरूरतमंद कोरोना मरीजों को सिलेंडर के साथ ऑक्सीजन मिलेगा। उन्होंने बताया कि सबकुछ प्लांट की आपूर्ति में लगनेवाले समय पर निर्भर करेगा।

You cannot copy content of this page