बेगूसराय : डाकघर में 15 दिसंबर तक चलेगा खाता खोलो अभियान

Indian Post Office Bank

बेगूसराय: भारतीय डाक विभाग की नीति है कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर आमजनों को मिले। सरकारी सब्सिडी हो या उज्ज्वला योजना, इसके लाभ से एक भी जनता वंचित नहीं रहे। इसी कड़ी में पूर्वी क्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार के निर्देशानुसार बेगूसराय डाक प्रमंडल में खाता खोलो अभियान चल रहा है, ताकि सभी लोग किसी ना किसी रूप में वित्तीय समावेशन कर सकें। चार दिसम्बर से शुरू विशेष अभियान का समापन 15 दिसम्बर को होगा। इसके तहत डाकघर पहुंचने वाले सभी ग्राहकों का खाता तुरंत खोलने के लिए सभी संबंधित पोस्टमास्टर को निर्देश दिए गए हैं।

अभियान के तहत अब तक छह हजार से अधिक खाता खोला गया है। निगरानी के लिए सहायक डाक अधीक्षक एवं डाक निरीक्षक लगातार अपने क्षेत्र का भ्रमण कर रहे हैं। जिससे कि डाकघर आने वाले एक भी ग्राहक डाकघर बचत बैंक योजना या डाक जीवन बीमा या ग्रामीण डाक जीवन बीमा के लाभ से वंचित नहीं होना पड़े। अभियान को लेकर बुधवार को लखमिनियां उप डाकघर में कैम्प लगाकर खाता खोला गया। इस अवसर पर प्रमंडल डाक अधीक्षक अरविन्द कुमार सिंह ने योजना की जानकारी देने के साथ-साथ कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस दौरान लखमिनियां के उप डाकपाल शंभू चौधरी द्वारा कर्मचारियों के सहयोग से सभी बचत योजनाओं के लिए करीब एक हजार फार्म जमा कराया गया। वहीं, 11 लाख रुपये का ग्रामीण डाक जीवन बीमा एवं सात लाख रुपये का डाक जीवन बीमा पॉलिसी किया गया। प्रमंडलीय डाक अधीक्षक अरविन्द कुमार सिंह ने बताया कि डाक विभाग के इस विशेष अभियान का उद्देश्य हर घर तक बैंकिंग सुविधा पहुंचाना है। आपका बैंक आपके द्वार की योजना की शुरुआत भी डाक विभाग के द्वारा ही की गई है। जिसके माध्यम से डाकिया के द्वारा उपभोक्ता के घर पर ही जाकर किसी बैंक में जमा राशि निकाल कर उन्हें देकर लॉकडाउन की अवधि में जनता की सेवा करके बेगूसराय प्रमंडल को अखिल भारतीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था।

किसी भी ग्राहक को असुविधा होने पर बेगूसराय पश्चिमी क्षेत्र के लिए सहायक डाक अधीक्षक अरूण कुमार गांधी से 7004926512, बेगूसराय पूर्वी क्षेत्र के लिए डाक निरीक्षक रजनीश कुमार से 8005042123 पर तथा खगड़िया पश्चिमी क्षेत्र के लिए डाक निरीक्षक दीपक साह से 8210412668 पर एवं खगड़िया पूर्वी क्षेत्र के लिए सहायक डाक अधीक्षक आशुतोष कुमार से 8294091660 पर संपर्क किया जा सकता है।

You cannot copy content of this page