बेगूसराय DM ने कहा – ससमय पेंशन भुगतान के लिए समन्वय बनाकर काम करें अधिकारी..

Begusarai News : शुक्रवार को जिला पदाधिकारी तुषार सिंगला की अध्यक्षता मे कारगिल विजय भवन में पेंशन की सभी समस्याओं के निष्पादन हेतु पेंशन अदालत का आयोजन किया गया. जिमसें लंबित पेंशन की समस्याओं को शीघ्र निष्पादन का निर्देश दिया गया. इसमें महालेखाकार अधिकारियों के अलावा कोषागार व संबंधित विभागों के अधिकारी भी शामिल थे।

बता दे की रिटायरमेंट के बाद सरकारी कर्मियों को ससमय पेंशन की सुविधा शुरू नहीं हो पाती है। सेवानिवृत्त कर्मियों को सरकारी कार्यालयों का चक्कर काटना पड़ता है। इसमें से कुछ गड़बड़ी कर्मी के स्तर से होती है। वहीं, कुछ गड़बड़ियां विभागीय अधिकारियों की ओर से की जाती है।

पेंशन अदालत में 50% मामले शिक्षा विभाग से ही थे. अन्य मामले एसपी कार्यालय, बीडीओ व सीओ कार्यालय, पीएचईडी, बीएमपी कमांडेंट आदि से जुड़े थे। कुछ मामलों का ऑन स्पॉट डिस्पोजल किया गया। वहीं, कुछ मामलों में सुधार के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये।

जिला पदाधिकारी सिंगला ने कहा कि सेवानिवृत्ति के बाद कर्मियों को सही समय पर पेंशन भुगतान के लिए आवश्यक कार्रवाई विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें। पेंशन संबंधित कागजात को महालेखाकर कार्यालय में भेजने से पहले सुनिश्चित हो लें कि किसी तरह की त्रुटि नहीं रह गयी है।

वही, उप महालेखाकार एसके सिन्हा ने कहा कि विभागीय अधिकारियों की त्रुटि की वजह से भी पेंशन भुगतान का मामला अधर में लटक जाता है। यह भी देखा जाता है कि स्वीकृत करने वाले अधिकारी का हस्ताक्षर ही गायब है। ऐसे में फॉर्म का अच्छी तरह से वेरिफाइ कर लें।