29 January 2023

बिहार : बेगूसराय बना देश के सर्वाधिक प्रदूषित वाला शहर, जानें – बाकी जिलों के हालत..

बिहार : बेगूसराय बना देश के सर्वाधिक प्रदूषित वाला शहर, जानें - बाकी जिलों के हालत.. 1

डेस्क : एक तो लगातार बढ़ती जनसंख्या भविष्य के लिए चिंताजनक का विषय बनता जा रहा है। वही, इधर देश में लगातार वायु प्रदूषण भी अपना कहर बरपा रहा है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, बेगूसराय और पूर्णिया देश के सर्वधिक प्रदूषित वाला शहर में शामिल हो गया है। आपको बता दे की सूबे के 4 शहरों का प्रदूषण 400 एयर क्वालिटी सूचकांक का आंकड़ा पार कर चुके हैं।

रविवार की सुबह प्रदेश के पूर्णिया में 404 एवं बेगूसराय में 404 सिवान में प्रदूषण की मात्रा 401, बक्सर में 401, एक्यूआइ रिकार्ड किया गया। वही, माेतिहारी में 385, मुजफ्फरपुर में 320, छपरा में 353, पटना में 348, सहरसा में 375 एक्यूआइ की मात्रा रिकार्ड की गई। बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के अध्यक्ष का कहना है कि बिहार में प्रदूषण मौसम जनित है। मौसम में सुधार होने के बाद ही प्रदूषण की स्थिति में सुधार हाेगा।

आगे उन्होंने कहा की सुबह से शाम तक प्रदूषण बढ़ा रह रहा है। वर्तमान वातावरण में नमी एवं धूलकण का एक स्तर बन गया है, जिससे लोगों को सर्दी-खांसी एवं प्रदूषण की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इस तरह की स्थिति अभी आगे भी जारी रहेगी। मास्क हो सकता बचाव का सही उपाय