कोरोनाकाल में नगर परिषद के सफाई कर्मी गए थे हड़ताल पर , इन चार मांगों पर बनीं सहमति हड़ताल समाप्त

Bihat Begusarai

न्यूज डेस्क / नीरज कुमार : बेगूसराय के नगर परिषद बीहट के सफाई कर्मी की हड़ताल पर चले जाने के कारण मुख्य बाजार की सड़क पर नाले का पानी लगातार तीन दिनों से बहने के बाद जिला पदाधिकारी अरविन्द कुमार बर्मा एवं सदर एसडीओ संजीब कुमार चौधरी के निर्देश पर हड़ताल पर बैठे सफाई कर्मियों के प्रतिनिधि चंदन मल्लिक,मुकेश मल्लिक,अजय मल्लिक के साथ नप बीहट के पूर्व मुख्य पार्षद राजेश कुमार टूना,नप बीहट के कार्यपालक पदाधिकारी नसीमुद्दीन खान,सफाई निरीक्षक मो नदीम के बीच चार मांगों पर लिखित वार्ता हुई।

जिसके तहत सभी सफाई कर्मियों का अगले माह से पीएफ की कटौती करने,11 प्रतिशत डीए महंगाई भत्ता, वर्ष 2020 में सीबीसी एजेंसी के द्वारा फरवरी मार्च के बकाये दैनिक मजदूरी का भुगतान करने,नप बीहट के द्वारा सफाई के लिए होने वाले टेंडर प्रक्रिया पर एक माह तक रोक लगाने की बात पर सहमति बनी।जिसके बाद सफाई कर्मियों ने हड़ताल समाप्त करने की घोषणा की।

हड़ताल में जमा हुए कचड़ा की साफ सफाई शुरू जिसके बाद बीहट बाजार के मुख्य सड़क व नाले की सफाई कर सड़क पर से पानी हटाया गया।वार्ता के दौरान नप बीहट के पूर्व मुख्य पार्षद राजेश कुमार टूना ने कहा कि बीहट बाजार के दुकानदारों ने फोन करके जल जमाव की समस्या के निदान हेतु आग्रह किया।जिसके बाद बीहट बाजार पोखर स्थित धर्मशाला में नप बीहट के कार्यपालक पदाधिकारी नसीमुद्दीन खान के साथ समझौता वार्ता हुई। नप बीहट के पूर्व मुख्य पार्षद राजेश कुमार टूना ने नप कार्यपालक पदाधिकारी से कहा कि सफाई कर्मियों की मांग जायज है।

अगले माह से पीएफ की कटौती,डीए, महंगाई भत्ता का भुगतान, दो माह की राशि पूर्व में कार्यरत एजेंसी सीबीसी के यहां फरवरी व मार्च माह का भुगतान एजेंसी के माध्यम से करवाए।एजेंसी को नोटिस करें नहीं आए तो उसके जमा सिक्यूरिटी या अन्य मद से बकाया वेतन का भुगतान करें। उसके बाद उन्होंने कहा कि नप बीहट के सामान्य बोर्ड की बैठक में निर्णय लेकर विभाग को दे।विभागीय निर्देश के बाद कारवाई होगी।तबतक एक माह तक टेंडर प्रक्रिया पर रोक लगा दी जाए।

सारी बिन्दुओं पर वार्ता के बाद सभी सफाई कर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल को स्थगित कर दिया।नप बीहट के पूर्व मुख्य पार्षद राजेश कुमार टूना ने जिला पदाधिकारी एवं सदर एसडीओ के द्वारा हड़ताल पर बैठे सफाई कर्मियों की मांग पर सकारात्मक पहल करने के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर एफसीआई ओपी के विनोद पाठक, खलडु साव,सनोज कुमार,चन्द्रप्रकाश सिंह उर्फ लाल बाबू,पवन झा,उमाशंकर सिंह, सुरेश सिंह सहित अन्य लोग

You may have missed

You cannot copy content of this page