बेगूसराय के सभी दिव्यांगजनों को मिलेगा बैट्री चलित ट्राई साइकिल, जानें- आपके प्रखंड में कब लगेगा कैंप ?

Begusarai News : बिहार सरकार के सामाजिक सुरक्षा कल्याण विभाग की ओर से “संबल योजना” चलाई जा रही है। इस योजना के तहत बिहार के दिव्यांगजनों को बैट्री चलित ट्राई साइकिल व अन्य सहायक उपकरण उपलब्ध कराया जाता है। अगर आप भी दिव्यांग हैं या आपके आसपास ऐसे दिव्यांगजन हैं, जिन्हें बैट्री चलित ट्राई साइकिल की आवश्यकता है, तो इस खबर को विस्तार से पढ़िए।

दरअसल, बेगूसराय डीएम की ओर से जिले के सभी प्रखंडों में बैट्री चलित ट्राई साइकिल वितरण के लिए कैंप आयोजन को लेकर निर्देश दिया है। आपको बता दे की इस योजना के तहत 60 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांगता वाले लोगों को बैट्री चलित ट्राई साइकिल उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए दिव्यांगजन प्रखंडों में निर्धारित तिथि में कैंप में शामिल होकर आवेदन दे सकते हैं।

लाभ के लिए यह कागजात है जरूरी

बैट्री चालित ट्राइसाइकिल के लिए दिव्यांगता प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, रोजगार संबंधी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड की छायाप्रति के साथ ईमेल व मोबाइल नंबर जरूरी है।

कौन-कौन उपकरण मिलेंगे

बता दे की सहायक उपकरण के तहत कृत्रिम अंग, कैलीपर्स, ट्राइसाइकिल, व्हील चेयर, बैशाखी, वाकिंग स्टिक, दृष्टिबाधितार्थ स्मार्ट केन, छड़ी व किट, कुष्ठ के लिए किट, मानसिक रोग के लिए किट व श्रवण यंत्र दिया जाएगा। इसके लिए उपर्युक्त प्रमाण पत्र जरूरी है। हालांकि, इसमें दिव्यांगता प्रतिशत न्यूनतम 40 प्रतिशत जरूरी है।

तारीखप्रखंड का नाम
19 सितंबरमंसूरचक
20 सितंबरतेघड़ा
21 सितंबरबरौनी
23 सितंबरसदर प्रखंड मुख्यालय
24 सितंबरमटिहानी
25 सितंबरबलिया
26 सितंबरडंडारी
27 सितंबरचेरियाबरियारपुर
28 सितंबरखोदावंदपुर
30 सितंबरनावकोठी
1 अक्टूबरबछवाड़ा
3 अक्टूबरभगवानपुर
4 अक्टूबरवीरपुर
5 अक्टूबरसाहेबपुरकमाल
7 अक्टूबरछौड़ाही
8 अक्टूबरबखरी
9 अक्टूबरगढ़पुरा व शाम्हो

बेगूसराय के डीएम ने बताया कि दिव्यांगजनों की मूलभूत आवश्यकता आवगमन के लिए विशेष श्रेणी जैसे छात्र व रोजगारपरक व्यक्ति जिन्हें पढ़ाई अथवा रोजगार के लिए अत्यधिक दूर जाना पड़ता है। कॉलेज अथवा रोजगार स्थल तक के आवागमन को सुलभ बनाने के लिए दिव्यांगजनों को बैट्री चालित ट्राइसाइकिल तथा अन्य को उनकी आवश्यकतानुसार सहायक उपकरण दिये जाएंगे।

आगे उन्होंने बताया कि बैट्री चालित ट्राइसाइकिल के लिए पोर्टल पर पात्र लाभुकों का अपेक्षाकृत कम आवेदन आया था। ऐसे में अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए जिले के सभी प्रखंडों में कैंप लगाकर आवेदन लेने का निर्णय लिया गया है।