आयुर्वेदिक कॉलेज, बेगुसराय में आयुर्वेद के प्रचार-प्रसार हेतु होगा कार्यक्रम का आयोजन

बेगूसराय में आज राजकीय अयोध्या शिवकुमारी आयुर्वेद महाविद्यालय प्राचार्य कक्ष में महाविद्यालय एकेडमिक काउंसिल की बैठक प्राचार्य डॉक्टर श्रीनिवास त्रिपाठी के अध्यक्षता में हुई जिसमें सर्वसम्मति से तय किया गया यह आगामी धन्वंतरि पूजा को नवे आयुर्वेद दिवस के रूप में मनाया जाएगा जिसमें आयुर्वेद के प्रचार प्रसार हेतु व्यापक प्रयास किया जाएगा। बैठक का आयोजन राज्य आयु समिति के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉक्टर धनंजय शर्मा के पत्र के आलोक में किया गया था जिसमें नवां आयुर्वेद दिवस मनाने का निर्देश दिया गया है।

प्राचार्य डॉक्टर श्रीनिवास त्रिपाठी ने बताया कि आयुर्वेद दिवस के आयोजन हेतु विभिन्न तरह के कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है जिसके तहत आयुर्वेद को जनता से जोड़ने के लिए और जनता में आयुर्वेद के प्रचार प्रसार के लिए भिन्न कार्यक्रमों के रूपरेखा तैयार की गई है प्राचार्य ने बताया कि इसकी तैयारी के लिए विभिन्न कमेटियों का निर्माण किया गया है जो आयुर्वेद के प्रचार प्रसार हेतु 17 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक लगातार अभियान के रूप में विभिन्न स्कूल ,कॉलेज ,महिला केन्द्र , पब्लिक मीटिंग और अन्य माध्यम से जनता को आयुर्वेद से जोड़ने का काम करेगी।

प्राचार्य ने बताया कि इस कार्य के लिए प्रदर्शनी लगाने का निर्णय किया गया है। महाविद्यालय के अंदर औषधीय पौधों के प्रति आम जनता में जागरूकता पैदा करने हेतु हर्बल गार्डन का परिदर्शन कराया जाएगा। आम जनता में आयुर्वेद के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु औषधीय पौधों का पहचान एवं उनके फायदे बताए जाएंगे। जनता को नष्य कर्म के प्रति जागरूक करने हेतु कैंप चलाया जाएगा ।

महिलाओं के स्वास्थ्य के संदर्भ में जन जागरूकता चलाने का निर्णय विभिन्न महिला केन्दो ,महिला कॉलेज में किया जाएगा। विभिन्न स्थलों पर चिकित्सा शिविर चलाने का निर्णय किया गया है । जन जागरूकता फैलाने के लिए स्वयंसेवी संस्था की मदद ली जाएगी। इसके तहत विभिन्न कमेटियों का निर्माण किया गया है। जो विभिन्न बिंदुओं पर कार्यक्रम चलाएगी ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now