बेगूसराय जिले में साइंस सेंटर की स्थापना व जिला शिक्षा कार्यालय के शीघ्र निर्माण सहित कई मांगों को लेकर DEO को सौंपा मांगपत्र

Science Center Begusarai

न्यूज डेस्क : बेगूसराय में जल्द ही जिला शिक्षा कार्यालय बनने का मार्ग प्रशस्त हो सकता है। वर्तमान में जिला शिक्षा कार्यालय बीपी इंटर स्कूल के छात्रावास में वर्षों से संचालित हो रहा है। अब जिले के ऐतिहासिक स्कूल बीपी इंटर स्कूल के छात्रावास के मुक्ति का भी रास्ता साफ होगा। बहरहाल वर्षों से चली आ रही है इस मांग को लेकर एकबार फिर अभाविप कार्यकर्ताओं ने जिला शिक्षा पदाधिकारी बेगूसराय से जल्द ही इसपर संज्ञान लेने की मांग की है। इस कड़ी में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बेगूसराय इकाई के द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी को 5 सूत्री मांग पत्र सौंपा l जिसमें बीपी स्कूल छात्रावास को खाली कर जिला शिक्षा कार्यालय के शीघ्र निर्माण , बेगूसराय जिले में साइंस सेंटर की स्थापना , शैक्षणिक संस्थानों द्वारा राष्ट्रीय मेधा छात्रवृत्ति में की जा रही त्रुटि ,प्रत्येक उच्च विद्यालय एवं प्लस टू उच्च विद्यालय में छात्र संवाद कार्यक्रम को लेकर मांग पत्र सौंपा ।

बेगूसराय में अभी तक इसका निर्माण क्यों नहीं हुआ है ? प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए ABVP के पूर्व राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अजीत चौधरी ने कहा कि बेगूसराय के सीमावर्ती जिले समस्तीपुर में जिला शिक्षा कार्यालय का निर्माण हो चुका है , तो बेगूसराय में अभी तक इसका निर्माण क्यों नहीं हुआ है ? विद्यार्थी परिषद आने वाले दिनों में अपने आंदोलन को और तेज करेगी l ताकि जिला शिक्षा कार्यालय का निर्माण बेसिक स्कूल के पास हो सके। इस पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि जिला शिक्षा कार्यालय के निर्माण के लिए आधा कार्य हो चुका है , टेंडर निर्माण की प्रक्रिया होने वाली है। विद्यार्थी परिषद का यह मांग बिल्कुल जायज है और इस वर्ष के अंत तक जिला शिक्षा कार्यालय व विज्ञान केंद्र की स्थापना जरूर हो जाएगी।

प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सोनू सरकार और नगर मंत्री पुरुषोत्तम कुमार ने कहा कि छात्र छात्राओं की समस्याओं के समाधान के लिए प्रत्येक हाई स्कूल व प्लस टू हाई स्कूल में शिक्षक ,छात्र, अभिभावक व जिला शिक्षा से जुड़े एक पदाधिकारियों का छात्र संवाद कार्यक्रम होना चाहिए, ताकि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का ज्ञान सबों तक पहुंच सके। यह इसलिए भी जरूरी है ताकि शिक्षा क्षेत्र से जुड़े हुए किसी भी इकाई के बीच संवाद हीनता की स्थिति उत्पन्न ना हो ,साथ ही प्रत्येक वर्ष बेगूसराय जिले से कई राष्ट्रीय मेधा परीक्षा में ओलंपियाड में छात्र-छात्राओं को जाना होता है , इसलिए विज्ञान केंद्र की स्थापना भी जिले में होनी चाहिए जो काफी गौरव की बात है।

इसके लिए बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री को भी पत्र लिखा जाएगा। नगर सह मंत्री आदित्य राज व काउंसिल मेंबर घनश्याम कुमार ने कहा कि कई संस्थानों द्वारा जानबूझकर मेधा छात्रवृति के फॉर्म को लटकाया जा रहा है, जिसे सुधार करने की जरूरत है ताकि सरकार की इस कल्याणकारी योजना का लाभ सबों तक पहुंच सके । जिला एस एफ डी प्रमुख राज दीपक गुप्ता व कार्यालय मंत्री विवेक कुमार ने कहा कि जिले के एक उच्च विद्यालय में प्रशासन अपने कार्य के लिए भवन हस्तगत की हुई है, विद्यार्थी परिषद यह मांग करती है कि शीघ्र उक्त भवन को खाली किया जाए ताकि शैक्षणिक संस्थानों में पुलिस प्रशासन से संबंधित कार्य ना हो । नगर सह मंत्री रोहित कुमार व भीम कुमार ने कहा कि विद्यार्थी परिषद हमेशा से छात्र हितों में संघर्ष करते रही हैं ,और आगे भी संघर्ष जारी रखेगी ताकि जिले में पढ़ाई लिखाई का एक अच्छा माहौल कायम हो l मौके पर विद्यार्थी परिषद के कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

You may have missed

You cannot copy content of this page