बेगूसराय में जल्द खुलेंगे 100 बेड वाले ESIC अस्पताल, मोदी सरकार ने दी हरी झंडी…

ESIC Hospital Will Open in Begusarai : बेगूसराय जिला वासियों के लिए एक अच्छी खबर निकलकर सामने आई है. बता दे की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने बिहार की औद्योगिक राजधानी, बेगूसराय को एक बड़ा उपहार मिला है। दरअसल, बेगूसराय में 100 बेड की क्षमता वाले ESIC अस्पताल खोले जाएंगे। इसको लेकर केंद्रीय श्रम एवं रोज़गार मं डॉ. मनसुख मांडविया ने यह बड़ा फैसला लिया गया।

बता दे की मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय श्रम मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की 194वीं बैठक में यह फैसला लिया गया। बिहार से इस बैठक में श्रम संसाधन विभाग के सचिव दीपक आनंद भी शामिल हुए। बैठक में कामगारों के हितों को लेकर कई बड़े निर्णय लिए गए।

जानकारी के मुताबिक, बेगूसराय के बरौनी में 100 बेड वाले ESIC अस्पताल और DCBO की स्थापना के लिए 5.5 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई गई है। यह HFCL, मुख्यालय, नोएडा (उत्तर प्रदेश) के अधीन है। इस संबंध में संबंधित विभाग से बातचीत कर सहमति प्राप्त करने का अनुरोध किया गया है।

क्या होता है ESI अस्पताल?

ESI एक हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है। ये प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे कर्मचारियों के स्वास्थ्य को मद्देनज़र बनाई गई है। जिन कर्मचारियों की आय कम है, उनके इलाज के खर्च का बोझ कम हो सके इसके लिए भारत सरकार यह बीमा योजना चलाता है। ईएसआई स्कीम का लाभ प्राइवेट कंपनियों, फैक्ट्रियों और कारखानों में काम करने वाले कर्मचारी को मिलता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now