Electric Air Taxi : अब जमीन पर नहीं…हवा में चलेंगी टैक्सी, ये कंपनी कर रही तैयारी…..

Air Taxi : आप लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) तो आजकल खूब मिल जाएंगे लेकिन अब ऑटो सेक्टर भविष्य की तरफ आगे बढ़ रहा है। इसी लिस्ट में अब लोग EV नहीं बल्कि एयर टैक्सी (Air Taxi) में सफर के लिए इंतजार कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कोरियन का निर्माता कंपनी हुंडई और एयरोस्पेस कंपनी Embraer हवाई यात्रा के लिए किफायती और आसान समाधान पर काम कर रहे है। Hyundai की Supernal और Embraer की Eve Air Mobility साथ मिलकर ऐसी फ्लाइंग कार(Electric Aircraft) विकसित कर रहे हैं, जो वर्टिकली उड़ान भरने में सक्षम होगी। आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से…..

कैसी होगी फ्लाइंग कार

इस एयर टैक्सी (Air Taxi) में एक पायलट और चार यात्री एक साथ सफर कर सकेंगे। इस एयर टैक्सी को इलेक्ट्रिक बैटरी से चलाया जाएगा और एक बार में ये आपको 25 से 40 मील तक की रेंज देगी। उसकी खासियत है कि यह वर्टिकल उड़ान भरने और उतरने में सक्षम है। यह एक तरह से हेलीकॉप्टर या कॉपर की तरह ही होगा लेकिन इसमें किसी तरह की आवाज नहीं होगी। यह एयर टैक्सी (Air Taxi) जीरो एमिशन सॉल्यूशन होने वाली है।

कब तक होगी लॉन्च

एक्सपर्ट्स का कहना है कि वर्तमान में बैटरी की कीमत काफी ज्यादा नीचे गिर रही है और इस मौके का फायदा उठाते हुए Hyundai जैसी दमदार कंपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए ऐसी एयर टैक्सी (Air Taxi) को जल्द ही वास्तविकता में बदल देगी। Hyundai की एडवांस एयर मोबिलिटी यूनिट सुपरनल और एम्ब्रेयर ईव की एयर मोबिलिटी को अगले 2 से 4 साल के अंदर आधिकारिक तौर पर बैटरी से चलने वाली एयर टैक्सियां लॉन्च करने की उम्मीद है।

इन जगहों पर होगी इस्तेमाल

इस तरह की एयर टैक्सी (Air Taxi) का इस्तेमाल ज्यादातर उन्हीं इलाकों में होगा, जहां पर काफी भीड़ भाड़ वाले इलाके हैं और पब्लिक ट्रांसपोर्ट के उन्हें इलाकों में उपयोगी होंगी जहां पर घनी आबादी वाले शहर हैं। एक्सपर्ट की राय के अनुसार वे पारंपरिक विमानन क्षेत्र से होने वाले कार्बन उत्सर्जन की भरपाई करने में मदद करेगी। इससे वायु प्रदूषण भी नहीं होगा। लेकिन एयर टैक्सी (Air Taxi) को बिजनेस के लिए इस्तेमाल करने में कई सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।