क्या आप जानते हैं आपके FasTag में कितना बैलेंस बचा है? अगर नही तो ये रहा आसान तरीका..

FasTag Balance Check

डेस्क : हर कोई अपने निजी वाहनों से लंबी दूरी की यात्रा करना पसंद करता है, लेकिन इसके लिए आपको विभिन्न स्थानों पर टोल बूथों पर शुल्क भी देना होगा। FASTag की शुरुआत से न केवल टोल पर लंबी लाइनों से छुटकारा मिला, बल्कि समय की भी काफी बचत हुई। हालांकि, FASTag का बैलेंस जानने में दिक्कत होती है। ऐसा करने के चार आसान तरीके हैं।

आपने क्या फॉलो किया : देश में सड़कों की गुणवत्ता में लगातार सुधार हो रहा है और लोग अब अपने निजी वाहनों से भी लंबी दूरी तय कर रहे हैं। हालांकि, अच्छी सड़कें भी टोल का भुगतान करेंगी। अब देश भर में टोल की संख्या बढ़ती जा रही है जहां ड्राइवरों को शुल्क देना पड़ता है। फास्टैग की शुरुआत से पहले, ड्राइवरों को टोल पर नकद भुगतान करना पड़ता था, लेकिन तब से यह सुविधा बहुत अधिक सुविधाजनक हो गई है। कई बार FASTag यूजर्स भी टोल पर पहुंच जाते हैं, यह नहीं जानते कि उनके अकाउंट में कितना बैलेंस है। ऐसे में कई बार टोल पर पैसे नहीं कटते और उन्हें दोगुनी रकम चुकानी पड़ती है. इस समस्या से बचने के लिए टोल बैलेंस जानने के चार आसान तरीके हैं। आप अपने खाते में राशि का पता लगाने के लिए इनमें से किसी भी तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

1- फास्टैग एप से पता करें राशि : FASTag ऐप से आपके खाते में राशि जानना बहुत आसान है। ऐसा करने के लिए, आपको सबसे पहले Google ऐप से My Fastag ऐप इंस्टॉल करना होगा। आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, आपका ऐप खुल जाएगा और आप जब चाहें आसानी से अपना FASTag बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   आज लांच होगी Mahindra की नई दमदार Scorpio Classic, जानिए - इसमें आपको क्या मिला खास..

2- बैंक की वेबसाइट से पता करें : आप बैंक की वेबसाइट से भी अपना FASTag बैलेंस चेक कर सकते हैं। जिस बैंक से आपका FASTag खाता जुड़ा है, उसकी वेबसाइट पर जाएं और FASTag पोर्टल पर आवश्यक जानकारी दर्ज करें। लॉग इन करने के बाद, आप राशि प्राप्त करने के लिए अपने खाते में नीचे दृश्य शेष राशि पर जा सकते हैं।

3- SMS के जरिए जानकारी प्राप्त करें : यह सबसे आसान तरीका है क्योंकि आपका खाता जो बैंक से जुड़ा हुआ है। प्रत्येक टोल पर पैसे काटने के बाद, शेष राशि का भुगतान किया जाता है। यदि आपने FASTag सेवा का विकल्प चुना है, तो प्रत्येक कटौती के साथ-साथ शेष राशि का संदेश बैंक द्वारा भेजा जाता है। इस मैसेज के जरिए आप यह भी जान सकते हैं कि खाते में कितना बैलेंस बचा है।

4- टोल फ्री नंबर पर कॉल करें : यदि उपरोक्त में से कोई भी सुविधा आपके लिए काम नहीं कर रही है, तो आप NHAI द्वारा प्रदान किए गए टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके भी अपने फास्टैग खाते में राशि की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको NHAI प्रीपेड वॉलेट पर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आप बैलेंस चेक करने के लिए 8884333331 पर कॉल कर सकते हैं।