4 February 2023

Driving licence : अब DL का ऑनलाइन टेस्ट देने से पहले करना होगा ये काम, नया नियम हुआ लागू..

driving license news

डेस्क : अब बिना सड़क सुरक्षा का वीडियो देखे लर्निंग लाइसेंस नहीं बनेगा. अब यह नया नियम शनिवार से लागू कर दिया गया है. अब वाहन मालिकों के लिए लर्निंग लाइसेंस का ONLINE टेस्ट देने से पहले 7 मिनट का वीडियो देखना अनिवार्य कर दिया गया है.

इसमें गाड़ी चलाते समय चालक के लिए जिन बातों का ध्यान रखना है, उसकी जानकारी भी दी गई है. वीडियो में हेलमेट पहनने, ओवर स्पीड नहीं चलने, ओवरटेक न करने, गाड़ी चलाते समय फोन पर बात न करने, अपने लेन में चलने, इमरजेंसी वाहन को रास्ता देने, रेड लाइट पर जंप नहीं करने, सड़क दुर्घटना में घायलों की मदत करने आदि के बारे में बताया जाता है.

सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुकता के लिए परिवहन विभाग ने उठाया यह कदम

आवेदक लर्निंग का चालान कट आने के बाद से Online टेस्ट देने के लिए शॉर्ट बुक करने से पहले इसे देख सकते हैं. बिना इसे देखे आवेदक Online टेस्ट नहीं दे पायेंगे. स्लॉट बुकिंग के दौरान ही इसका कोड आवेदक के मोबाइल पर जाता है, जिसमें उन्हें यह पूरा वीडियो को देखना है. बीच में अगर आप वीडियो स्टॉप करते हैं, तो यह भी सिस्टम में दर्ज हो जाता है.

अगर बिना वीडियो देखे ही बुकिंग के लिए ऑफिस जाते हैं, तो वहां सिस्टम में स्लॉट डालते ही पता चल जाएगा कि अपने वीडियो नहीं देखा गया है. MBI निशांत कुमार ने बताया कि विभाग की तरफ से इस नए नियम को लागू किया गया है. इसके पीछे विभाग का मकसद है कि लोग सुरक्षित होकर गाड़ी को चलाएं. ऑडियो-वीडियो के माध्यम से लोगों को जागरूक भी किया जा सकता हैं।