2 February 2023

नीतीश सरकार का दावा – बिहार में 98% घरों को मिल चुका है नल जल योजना का कनेक्शन, जानें –

नीतीश सरकार का दावा - बिहार में 98% घरों को मिल चुका है नल जल योजना का कनेक्शन, जानें - 1

डेस्क : PHED ने हर घर नल का जल योजना का सोशल ऑडिट कराया है. 6 माह से चल रहे ऑडिट में कहा गया है कि योजना की जांच में 4095 पंचायतों में हुई है. इन पंचायतों में हुई जन सुनवाई में 94 फीसदी लाभुक संतुष्ट दिखे हैं. कुछ परिवारों ने योजना के संबंध में शिकायत भी की है. इसके बाद में संबंधित संवेदक व अधिकारियों पर कार्रवाई भी की जायेगी. ऑडिट रिपोर्ट पर विभाग ने समीक्षा भी की है. इसमें यह भी कहा गया है कि दोषी एजेंसियों को तुरन्त ब्लैक लिस्ट करें. एक रिपोर्ट के आधार पर एक्शन टेकन रिपोर्ट ग्राम पंचायत को देने का अनुरोध भी किया गया है.

अब भी 2 प्रतिशत घरों को नहीं मिला हाउस कनेक्शन

  • एक रिपोर्ट के मुताबिक अब भी 2 प्रतिशत घरों में हाउस कनेक्शन है.
  • 12 फीसदी पंचायतों में शिकायतों का निराकरण सही समय पर नहीं होता है. वहीं, पाइपलाइन बिछाने के बाद भी सड़क की मरम्मत नहीं करने की शिकायत भी लाभुकों ने की है.

4 प्रतिशत पंचायतों में समय पर नहीं मिल रहा है पानी

ऑडिट की रिपोर्ट में दर्शाया गया है कि लगभग 4 प्रतिशत पंचायतों में समय से पानी नहीं मिल है. वहीं, पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति नहीं मिलने और संवेदक की लापरवाही की भी शिकायत की गयी है. ऐसे में विभाग ने दोषियों पर कार्रवाई के लिए अधिकारियों को आदेश दिया है.

विभाग ने दिए निर्देश

सोशल ऑडिट सोसाइटी और PHED की संयुक्त बैठक में रिपोर्ट पर विस्तार से चर्चा हुई व अविलंब सुधारात्मक कार्रवाई के निर्देश अधीक्षण अभियंताओं को भी दिया गया. लापरवाही बरतने वाले संवेदक की पहचान कर उनके विरुद्ध कार्रवाई करने और जुर्माना लगाने का भी आदेश दिया गया.