8 February 2023

Traffic Rule : अब Bike चलाने के लिए भी देनी होगी फीस, जानें – अजीबोगरीब नियम..

Traffic Rule : अब Bike चलाने के लिए भी देनी होगी फीस, जानें - अजीबोगरीब नियम.. 1

डेस्क : ज्यादातर देशों में बाइक चलाने से ज्यादा महंगा होता है इसको खरीदना। लेकिन एक ऐसा भी शहर है जहां मोटरबाइक चलाने के लिए परमिट लेना काफ़ी महंगा है। हम बात कर रहे हैं विश्व के सबसे महंगे शहरों में से एक सिंगापुर की, जहां सरकार ने मोटरसाइकिलों और कार की सड़क पर बढ़ती संख्या को कम करने के लिए एक नयी तरकीब निकाली है। इसके तहत वाहनों को चलाने के लिए ली जाने वाली परमिट को अब इतना महंगा कर दिया गया है कि इस कीमत पर दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में एंट्री लेवल बाइकों को खरीदा भी जा सकता है।

भूमि परिवहन प्राधिकरण के एक आंकड़ों के अनुसार, सिंगापुर में 10 वर्ष के लिए मोटरसाइकिल परमिट लेने के लिए 12,801 सिंगापुर डॉलर (लगभग 7.40 लाख रुपये ) देने होते थे। लेकिन अब इसे बढ़ा कर ड्राइवरों को 20,000 सिंगापुर डॉलर (लगभग 11.66 लाख रुपये) और उसकी सवारी करने के लिए लगभग 5,000 सिंगापुर डॉलर (लगभग 2.92 लाख रुपये) भुगतान करने होंगे।

भारत में इस कीमत पर आप Kawasaki निंजा 1000, Ducati Scrambler 1100, और Triumph Bonneville T120 जैसी शानदार बाइक्स को भी खरीद सकते हैं। परमिटों की बढ़ोतरी इतनी है कि इसे पिछले 4 सालों में 200 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है।

सिंगापुर के लोगों के लिए नई गाड़ी खरीदना कोई बड़ी बात नहीं है। इसलिए वहां के लोगों के पास एक से ज्यादा गाड़ियां भी होती हैं। परिणाम के तौर पर वहां के सड़कों पर हमेशा ही जाम लगा रहता है। ऐसे में सड़कों पर मोटरबाइक और कारों की संख्या को सीमित करने के के लिए परमिटों को अब महंगा कर दिया है ताकि लोग नई गाड़ी खरीदने से बचें। साथ ही सितंबर माह तक, शहर में मोटरसाइकिलों की सीमा लगभग 142,000 और कारों की संख्या लगभग 6,50,000 तक सीमित कर दी गयी है। बढ़ी हुई फीस का भुगतान भी बाइक मालिकों को अब खुद ही करना होगा।