बड़ी राहत! अब महज 3 घंटे में बन जाएगा परमानेंट Driving Licence, आज जान लीजिए सबकुछ.

Driving Licence

डेस्क : परिवहन विभाग अब तीन घंटे के भीतर स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस (DL) जारी करने की तैयारी कर रहा है। इसलिए आवेदकों को एक स्ट्रीम के लिए लगभग 300 रुपये का भुगतान करना होगा। आपको अधिक भुगतान करना होगा। यानी अगर कोई ड्राइवर दो के साथ चार पहिया वाहन के लिए डीएल चाहता है, तो उसे निर्धारित शुल्क के अलावा 300 रुपये प्रत्येक पर दोनों धाराओं के लिए अतिरिक्त 600 रुपये का भुगतान करना होगा। पहले चरण में, उन लोगों को डीएल की पेशकश की जाएगी जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग स्कूल से ड्राइविंग सीखी है और इसके लिए प्रमाण पत्र है।

अतिरिक्त परिवहन आयुक्त अरविंद सक्सेना का कहना है कि एनआईसी के अधिकारी व्यवस्था की देखरेख कर रहे हैं। उन्हें सॉफ्टवेयर में बदलाव करने और सिस्टम को अपग्रेड करने के निर्देश दिए गए हैं। 15 अगस्त के बाद काम पूरा होते ही डाटा इंटीग्रेशन समेत अन्य काम शुरू हो सकते हैं। वर्तमान में भोपाल आरटीओ में प्रतिदिन 300 डीएल बनते हैं। यह 150 डीएल नवीनीकरण, विज्ञापन, अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट आदि भी प्रदान करता है। आरटीओ संजय तिवारी का कहना है कि भोपाल समेत आठ जिलों में फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ऑन स्पॉट सिस्टम शुरू किया जा रहा है. उसके बाद, हम अन्य 25 जिलों में शुरू करेंगे।

प्रक्रिया इस प्रकार होगी

  • जिनके पास लर्निंग लाइसेंस है वे डीएल के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन के दौरान www.mptransport.org पोर्टल पर ऑन-स्पॉट विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
  • लर्निंग लाइसेंस विवरण के आधार पर, आवेदकों को प्रति स्ट्रीम 300 रुपये का अतिरिक्त ऑनलाइन शुल्क देना होगा।
  • जिनके पास ड्राइविंग स्कूल का सर्टिफिकेट है, उन्हें आरटीओ में टेस्ट देने की जरूरत नहीं है। अन्य चालकों से पूछताछ की जाएगी।
ये भी पढ़ें   Traffic Rule : अगर नाबालिग ने चलाया Bike तो पिता को भरने होंगे ₹25,000..साथ में 3 साल की जेल