Driving License से मिला छुटकारा! अब जहां मर्जी वहां घुमाएं गाड़ी, कभी नहीं कटेगा चालान..

Driving License

डेस्क : कार या बाइक से चलने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है तभी आप कार या बाइक चला सकते हैं। क्योंकि अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होगा तो पुलिस आपका चालान भी काट सकती है। कई बार तो लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस होते हुए भी वो निकलने से पहले उसे रखना भूल जाते हैं और जब पुलिस पकड़ती है तो उनके पास पुलिस को दिखाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होता। ऐसे में पुलिस चालान काट देती है।

गौरतलब है कि बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर 5 हजार रुपये तक का चालान है सकता है। ऐसे में आपको भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। लेकिन बता दें कि अब इसकी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हालांकि अब आपके पास एक ऐसा तरीका है, जिससे आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस रखे भी आराम से यात्रा कर पाएंगे और पुलिस आपका चालान नहीं काटेगी। इसके लिए आपको एक बार थोड़ी सी मेहनत जरूर करनी पड़ेगी।

सरकार की एक मोबाइल ऐप डिजिलॉकर की मदद से ये मुमकिन है। आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस को डिजिलॉकर ऐप में अपलोड कर देना है। जब आप ड्राइविंग लाइसेंस को डिजिलॉकर में अपलोड कर लेंगे तो उसके बाद आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपने साथ में रखने की जरूरत नहीं होगी, उसे आप आराम से घर में सुरक्षित रख दें और यात्रा करें। जब कभी भी पुलिस आपको ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने के रोके तो आप उसे डिजिलॉकर में अपलोड किए हुए डीएल को दिखा सकते हैं।

ये भी पढ़ें   बेहतरीन मौका! Electric Vehicle खरीदने पर मिलेगी लाखों रुपए की छूट मिलेगी, जानिए - नई EV पॉलिसी…