9 February 2023

अब Bike पर दिखेंगे डाक्टर साहब! बस एक क्लिक में घर तक पहुंच जाएंगे, जानें – कैसे ?

अब Bike पर दिखेंगे डाक्टर साहब! बस एक क्लिक में घर तक पहुंच जाएंगे, जानें - कैसे ? 1

डेस्क : बिहार में अब बाइक डाक्‍टर भी (Doctor on Bike) दिखेंगे। आप App के माध्‍यम से डाक्‍टरी परामर्श से लेकर तमाम तरह की जांच की बुकिंग भीबकर सकेंगे। इतना ही नहीं, आप दवाएं भी मंगा सकेंगे। उद्योग विभाग के द्वारा जिन 31 स्टार्ट-अप को हाल ही में सहायता प्रदान की है, उनमें हेल्थकेयर प्लेटफार्म पर ऐसे कई इनोवेटिव स्टार्टअप भी शामिल हैं। बाइक डाक्टर एवं डिजिटल फार्मेसी App के साथ-साथ आयुर्वेदिक चिकित्सा के स्टार्टअप को भी बिहार सरकार ने इस योजना के तहत राशि उपलब्ध करायी है।

दुर्गम इलाके के लिए उपलब्ध होंगे बाइक डाक्टर
राजधानी पटना के एक फर्म का स्टार्ट-अप है बाइक डाक्टर। आइडिया ये है कि दुर्गम इलाके में रहने वाले लोगों को उनके घर तक बाइक से डाक्टर को पहुंचाया जाए। इसके साथ आपदा के समय टेलीमेडिसीन की भी सुविधा हर क्षेत्र में उपलब्ध करायी जाएगी।

App से डिजिटल प्राइमरी हेल्थकेयर

रोहतास के नासरीगंज के एक फर्म स्टार्ट-अप App के माध्यम से ही डिजिटल प्राइमरी हेल्थकेयर प्लेटफार्म उपलब्ध कराना चाहता है। इस प्लेटफार्म पर प्रोफेशनल स्पेशलिस्ट डाक्टर, उच्च स्तरीय डायग्नोस्टिक, सिर्फ एक क्लिक पर दवा तथा टेली-कंसलटेशन की सुविधाएं भी उपलब्ध करायी जाएंगी। App पर जाकर कोई भी व्यक्ति चिकित्सकों की बुकिंग कर सकता है। कंसलटेशन के बाद संबंधित मरीज को फाेन पर उसे दवा और जांच आदि के बारे में भी बताया जाएगा। इस App पर किसी भी शहर के विशेषज्ञ चिकित्सक और 24 घंटे एंबुलेंस की सेवा भी उपलब्ध होगी।