8 February 2023

Ration Card : आखिर गरीब लोगों को सरकार राशन क्यों देती है? अभी तक नहीं जानते होंगे आप..

ration card

डेस्क : देशभर में महंगाई धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही है और हर प्रकार की चीज के दामों में भी उछाल देखने को मिल रहा है. ऐसे में गरीब तबके के लिए काफी दिक्कतें भी सामने आ रही है. सरकार की तरफ से गरीबों की मदद के लिए कई उपाय भी किए जा रहे हैं. वहीं सरकार भी यहचाहती है कि कोई भी गरीब इस देश में भूखा न रहे, इसके लिए सरकार की तरफ से राशन कार्ड भी जारी किए जाते हैं.

हर राज्य सरकार की तरफ से वहां के योग्य परिवारों के लिए राशन कार्ड जारी किए जाते हैं. हालांकि अगर आप के पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि आखिर आपको राशन कार्ड (Rarion Card) की जरूरत क्यों है.

Online भी कर सकते हैं आवेदन

राशन कार्ड भारत में रहने वाले हर एक व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. यह दस्तावेज राज्य सरकार के आदेश या अधिकार पर ही प्रदान किया गया है. अब आप बहुत ही सरल तरीके से ऑनलाइन राशन कार्ड (Online Ration Card) के लिए आवेदन भी कर सकते हैं और आप राशन कार्ड की स्थिति Online देख भी सकते हैं.

राशन कार्ड क्यों हैं जरूरी?

राशन कार्ड विवरण देश के नागरिकों की पहचान और निवास का एक महत्वपूर्ण प्रमाण भी प्रदान करता है. राशन कार्ड का उपयोग निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र आदि दस्तावेजों को बनाने के लिए आवेदन करने के प्रमाण के रूप में भी किया जाता है. इसके अलावा आप नाम से भी राशन कार्ड का विवरण आसानी से देख सकते हैं.