New Traffic Rule : अब चप्पल पहनकर बाइक चलाने पर कटेगा ₹2000 का चालान – जारी हुआ नया आदेश..

New Traffic Rule

New Traffic Rule : Tata Sons के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) की सड़क दुर्घटना में मौत से देश में यातायात नियमों को लेकर बहस छिड़ गई है। सरकार अब कारों में भी पिछली सीट पर सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य करने जा रही है। विश्व बैंक के अनुसार, देश में हर साल लगभग 150,000 लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं। हर चार मिनट में एक दुर्घटना में एक व्यक्ति की जान चली जाती है। एक आंकड़े के अनुसार, दुर्घटनाओं में मारे जाने वाले अधिकांश दोपहिया वाहन चालकों के लिए यह जिम्मेदार है।

देश ने दोपहिया वाहनों की सुरक्षा के लिए कई नियम बनाए हैं, लेकिन हैरानी की बात यह है कि ज्यादातर मोटरसाइकिल चालक यातायात नियमों से अच्छी तरह वाकिफ नहीं हैं। यहां हम एक ऐसा नियम बता रहे हैं, जिससे आप सैंडल पहनकर मोटरसाइकिल नहीं चला सकते। ऐसा होने पर ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है।

कितना काटा जाएगा चालान : मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चप्पल, पैडल, सैंडल या फ्लोटर्स के साथ बाइक चलाना अपराध है। इसके पीछे कारण यह है कि इस प्रकार के जूते से पकड़ कमजोर हो जाती है और पैरों में फिसलन हो सकती है। इसके अलावा, एक अच्छी संभावना है कि इस प्रकार के जूते मोटरसाइकिल पर गियर बदलते समय पैरों के फिसलने से दुर्घटना का कारण बन सकते हैं। ऐसे में बाइक मालिक के चालान से रुपये तक काटे जा सकते हैं।

आपको बाइक पर ड्रेस कोड का ध्यान रखना होगा : इसके अलावा, ड्राइवरों के लिए बाइक की सवारी करते समय उचित ड्रेस कोड को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, मोटरसाइकिल की सवारी करते समय, आपको पैंट, शर्ट या टी-शर्ट पहननी चाहिए। शरीर को पूरी तरह ढक लेता है। दुर्घटना की स्थिति में ये कपड़े कुछ हद तक शरीर की रक्षा कर सकते हैं। अगर आप इस नियम की अनदेखी करते हैं तो आपका चालान 2,000 रुपये तक काटा जा सकता है, इसलिए बाइक चलाते समय इस नियम का पालन जरूर करें।

ये भी पढ़ें   देश में 1 साल के भीतर Electric Car की कीमत होगी आधी से भी कम, जानें - Nitin Gadkari का पूरा प्लान..