31 January 2023

ये है Maruti Dzire की नई मॉडल – 1 लीटर में 40km चलेगी, कीमत होगी आपके बजट में..

maruti dzire

न्यूज डेस्क : बढ़ते जमाने के साथ कई कार कंपनियां नई नई टेक्नोलॉजी को अपना रही है। इसी कड़ी में मारुति सुजुकी अपनी तो करो पर स्ट्रांग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी काम कर रही है। मालूम हो कि मारुति सुजुकी एक ऐसी कार है जो सबसे अधिक माइलेज प्रदान करती है। इस बीच कंपनी एक और खास टेक्नोलॉजी पर काम करते हुए नई जनरेशन स्विफ्ट और डिजायर (Swift और Dzire) को पेश करने की तैयारी में है। मिली जानकारी के मुताबिक इन दो जनरेशन में कंपनी और भी ज्यादा माइलेज देगी। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

नई टैक्नोलॉजी पर काम : मारुति सुजुकी अब अपनी कारों में स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक को शामिल करेगी, ग्रैंड विटारा में भी वही तकनीक शामिल की गई है, जिसके चलते यह एसयूवी करीब 28 किमी का माइलेज देती है। अब मारुति सुजुकी इस तकनीक को अपनी आने वाली नई कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर और हैचबैक स्विफ्ट में शामिल करेगी, जिसके बाद उन्हें अपनी परफॉर्मेंस से लेकर माइलेज तक का भरपूर फायदा मिलेगा।

मिलाइज के मामले में जबरदस्त : मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाईब्रिड से लैस नई डिजायर और स्विफ्ट 40 किलोमीटर तक का माइलेज दे सकती है. दमदार हाईब्रिड तकनीक के बाद कार पेट्रोल और बैटरी दोनों से चलेगी, जिससे माइलेज में इजाफा होगा। फिलहाल मौजूदा स्विफ्ट 1 लीटर पेट्रोल में 22.56 किमी का माइलेज देती है, जबकि डिजायर 1 लीटर पेट्रोल में 22.61 किमी का माइलेज देती है।